July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

यूँ चौंकाया आतंकियों का आधुनिक तकनीक 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गरोटा इलाके में मृत तीन जैश-ए-मुहम्मद के आतंकवादियों ने पुलिस को चौंका ही दिया। पुलिस को उनके पास से संपर्क करने वाले ऐसे आधुनिक तकनीक मिले जिन्हें देख सुरक्षा बलों को फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है। कठुआ जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादी हमले को अंजाम देने के लिए अपने हैंडलर्स के साथ नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल कर रहे थे।

सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों के पास से बरामद चीजों में  YSMS कम्युनिकेशन एप्लीकेशन के साथ उपयोग किए जाने वाले iCom रेडियो सेट थे, जिनका उपयोग आतंकवादी पाकिस्तान में स्थित अपने आकाओं के संपर्क में रहने के लिए करते थे।

सूत्रों का कहना है कि यह सिस्टम आतंकवादियों द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा 3 के साथ संपर्क करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो पीओके में जैश आतंकियों का एक फिक्स्ड कम्युनिकेशन सेंटर है। इस सेंटर तक संदेश भेजने के लिए अल्ट्रा हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी मॉडल का उपयोग किया जाता है।

अल्ट्रा-हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी मॉडल का उपयोग उन संदेशों को भेजने के लिए किया जाता है जो एन्क्रिप्टेड होते हैं जिसे बिना सिम कार्ड के मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके अलावा, सुरक्षाबलों ने उनके पास से थुरया फोन भी बरामद किया है। जम्मू-कश्मीर अनुछेद 370 हटने के बाद से घाटी में आतंकवादियों द्वारा थुराया सैटेलाइट फोन का उपयोग फिर से होते दिखा हैं क्योंकि सभी फोन सेवाएं महीनों तक बंद कर दी गई थी।

Related Posts