July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

खाने के वक्त गलती से भी किया ये काम तो आपका सर्वनाश 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

खाना हमारे जीवन की जरूरत है और खाना खाते समय हमें कुछ छोटी छोटी बातों का खासा ख्याल रखना चाहिए। पुराने समय के ऋषि-मुनियों ने खाने को लेकर कुछ नियम बनाये थे जिनके बारे में हममे से अधिकतर लोग जानते है लेकिन उन नियमों का पालन नहीं कर पाते। ये कोई राकेट साइंस वाले नियम नहीं है जिन्हे आप फॉलो ना कर पाए हालांकि फिर भी हम इन नियमों के मुताबिक़ भोजन नहीं करते .तो चलिए आपको बताते है खाने के कुछ नियमों के बारे में।

आजकल हर किसी के पास स्मार्ट फोन है और वही उनकी दुनिया भी बन गयी है। क्या खाना और क्या पीना..मोबाइल के आगे सब फीका है। लेकिन आपकी ये आदत बेहद गलत है। आप भी समझ रहे होंगे कि हम किस आदत की बात कर रहे है। तो खाना खाते समय अपने फोन को साइड में रख दें और फिर भोजन का आनंद लें. अन्यथा ये आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ने में पूरा योगदान करेगा।

मौन रह करें भोजन 

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, खाना खाते समय हमें मौन रहना चाहिए। माना जाता है कि भोजन के समय बोलने से माँ अन्नपूर्णा नाराज हो जाती है और उनकी कृपा मिलना बंद हो जाती है।

जूठा न छोड़े

भारत में अन्य को देवी-देवता के सामान रखा जाता है और थाली में अन्न को छोड़ना देवता के अपमान के बराबर माना जाता है। इसलिए थाली में कभी भी जूठन नहीं छोड़ना चाहिए।

Related Posts