July 3, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

जायका ही नहीं मन भी बदल देगा हनी राइस बॉल्स  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सामग्री: चावल पके हुए, मैदा 3 चम्मच, प्याज़ तीन कटे हुए, लहसुन की कलियां 3 बारीक कटी, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, गाजर, पत्तागोभी , शिमला मिर्च, सेम की फली, स्वादानुसार नमक, ली मिर्च, सोया सॉस, शहद 2 चम्मच, कॉर्नफ्लार 2-3 चम्मच।

विधि: सबसे पहले आप एक कड़ाही में तेल को गर्म करें। अब इसमें प्याज, लहसुन और एक-दो हरी मिर्च मिलाएं और एक मिनट के लिए भुनते रहें। इसके बाद में सब्जियां (गाजर, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, सेम की फली आदि) मिलाएं और 4 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च व एक चम्मच सोया सॉस मिलाएं और गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा होने दें।  मिश्रण ठंडा होने पर इसमें एक कप पके हुए चावल, 2 चम्मच शहद और 2-3 चम्मच कॉर्नफ्लार डालें और आपस में अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इन्हें बराबर आकार की बॉल्स में बांटकर गोले बना लें।
अब बॉल्स को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें अौर अब बैटर तैयार करें। इसके लिए 3 चम्मच मैदे में स्वादानुसार नमक व काली मिर्च डालें और पानी की सहायता से पतला घोल तैयार कर लें और तैयार बॉल्स को इस मिश्रण में डुबोएं। अब एक प्लेट में थोड़ी-सी तिल फैलाएं और उस पर बैटर में डूबी हुई बॉल्स घुमाएं, ताकि तिल इन पर चिपक जाए।  अब उन्हें गरमा गर्म तेल में सुनहरा होने तक फ्राई कर लें अौर हनी राइस बॉल्स को सॉस के साथ परोसें।

Related Posts