July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

अजीब चीन : बच्चो की पेंट में पीछे से छेद करके ही पहनाया जाता है

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे है जहां छोटे-छोटे बच्चो की पैंट में छेद करके ही उन्हें पहनाना यहाँ की प्रथा है. ये देश है चीन जहां बच्चो को पीछे से छेद वाली पैंट पहने दिखना आम बात है। जी हाँ… यहाँ बच्चो की पैंट में पीछे से छेद कर दिया जाता है उसके बाद ही उन्हें पहनाया जाता है. सुनकर आप भी चौक गए न लेकिन ये सच है। दरअसल बच्चो को चलने-फिरने में या उठने-बैठने में दिक्कत ना हो इसलिए यहाँ उनकी पैंट में छेद कर दिया जाता है।

ये चीन की एक पारम्परिक ड्रेस है। इस ड्रेस को ‘कई डांग कू’ कहते है। इस ड्रेस की ये ही खासियत है कि यहाँ पैंट के पिछले हिस्से में बड़ा सा छेद होता है। पहले के समय में तो सभी बच्चे इस परिधान को पहने नजर आते थे लेकिन अब इसका चलन थोड़ा कम हो गया है। कोई बाहरी व्यक्ति बच्चो के इस परिधान को देखकर हैरान रह जाता है और सोचता है कि आख़िरकार ये बच्चो को ऐसे कपडे क्यों पहनाते है।

कुछ दिन पहले ब्राजील से बीजिंग शिफ्ट हुए एक व्यक्ति ने बताया कि मैंने देखा कि वहां एक बच्चा झुककर बैठा है और पॉटी कर रहा है। फिर मैंने उसकी मां को पॉटी उठाते देखा। मैं हैरान रह गया। ये सब बहुत अजीब था। चीन के लोगो के ये भी मानना है कि ऐसी कपडे पहनकर बच्चे जल्दी वाशरूम जाना सीख जाते है वही डाइपर पहनने वाले बच्चे देर से सीखते है।

Related Posts