July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोख का बाजार : नेपाल में बैठी किंगपिन अस्मिता के यह राज जान चौंक जायेंगे  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

कोख के सौदागर गिरोह की सरगना फरीदाबाद की नीलम के सहयोगी आनंद राहुल सारस्वत की छह दिन की रिमांड आगरा पुलिस को कोर्ट से मिल गई है। अब पुलिस राहुल को दिल्ली और सिलीगुड़ी लेकर आएगी। गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। नेपाल की अस्मिता के बारे में भी पूछताछ करेगी। पुलिस ने उससे पूछने के लिए अब छह सवाल तैयार कर लिए हैं।

19 जून को फतेहाबाद क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर पुलिस ने नीलम सहित पांच लोगों को पकड़ा था। उनसे तीन बच्चियां मिली थीं।  इसके बाद दिल्ली का आनंद राहुल सारस्वत भी पकड़ा गया। आनंद राहुल दो बच्चों को सिलीगुड़ी में नेपाल में बैठी गिरोह की मुख्य सरगना अस्मिता के साथियों को बेचकर आया था।

एसपी प्रमोद कुमार ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि गैंग के एजेंट फोन से एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं। नेपाल में बैठी सरगना अस्मिता कोख खरीदने के लिए महिलाओं की तलाश करने को कहती है। इस पर एजेंट ऐसी महिलाओं को ढूंढते हैं। महिलाओं को एक बार में सारी रकम नहीं दी जाती है। उन्हें बताया जाता है कि इलाज का सारा खर्च उठाया जाएगा।

एजेंट के माध्यम से पैसा देने का काम किया जाता है। चिकित्सक को दिखाने वही लेकर जाएंगे। बस उन्हें चिकित्सक की दवा नियमित रूप से लेनी होगी। महिलाओं की जांच कराने के बाद सरगना अस्मिता उन्हें नेपाल में बुला लेती थी। यहां पर सेरोगेसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद महिला को फिर से वापस भेज दिया जाता है। बाद में प्रसव कराने के लिए बुलाया जाता है।

महिलाओं को किराये पर गाड़ी करके नेपाल तक ले जाया जाता है। इस दौरान पहली बार बार्डर पर पुलिस के रोकने पर कहा जाता है कि इलाज के लिए ले जा रहे हैं। बाद में आठ महीने की गर्भवती महिला को ले जाने पर पुलिस नहीं रोकती है। तब यह कहा जाता है कि परेशानी में लेकर जा रहे हैं। पुलिस से बात करने का काम एजेंट ही करते हैं।

गैंग सरगना अस्मिता के पास दो तरह के एजेंट हैं। एक उन दंपती को लाते हैं जिन्हें बच्चे की जरूरत हो। दूसरे उन महिलाओं को लाते हैं जिन्हें पैसे की जरूरत हो। दिल्ली, यूपी, हरियाणा के जरूरतमंद दंपती एजेंटों के माध्यम से अस्मिता से मिलने नेपाल जाती हैं। वह सरोगेसी की रकम तय कर लेती है। रकम मिलने पर दूसरे एजेंटों को उन महिलाओं की तलाश में लगाया जाता है जो पैसा लेकर किराए पर कोख देने के लिए तैयार हों।  आगरा सहित चार राज्यों में फैले एजेंट महिलाओं को नेपाल तक ले जाते हैं. पहले सरोगेसी के लिए. इसके बाद प्रसव केलिए।

Related Posts