July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

आप नहीं जानते होंगे कितनी खतरनाक हैं बाजार में मिलने वाली सब्ज़ियां

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ब्ज़ियां तो सभी के घर में बनती हैं। और ज़रूरी भी है सब्ज़ियां खाना। कहीं ना कहीं ये सब्ज़ियां हमारे लिए लाभदायक भी हैं। जी हाँ ,जितनी ये फायदेमंद हैं उतना ही ज़रूरी है उनका ताज़ा होना। तो क्या आप जानते हैं बाज़ार में मिलने वाली सब्ज़ियां कितनी ताज़ी होती हैं। तो जानिये।

सब्ज़ी बेचने वाले को इस बात से शायद ही कोई फ़र्क पड़ता हो कि अपनी सब्ज़ियां जल्दी बेचने के लिए जो वो कर रहा है, उसका इन सब्ज़ियों को खाने वालों के स्वास्थ्य पर क्या असर होता होगा। इस वीडियो में है उन सब्ज़ियों का सच जो देखने में ताज़ी लगती हैं और हम उन्हें खरीद कर अपने घरों में बनाते हैं। इन्हें खाते हुए लोग इस बात से बिलकुल अनजान होते हैं कि इन सब्ज़ियों के साथ वो खा रहे होते हैं ऐसे खतरनाक केमिकल्स, जो आपको बीमार, बहुत बीमार बना सकते हैं। इनका असर बच्चों और बीमारों पर क्या होता होगा ये सोचने वाली बात है।

आप नहीं जानते होंगे कि बासी सब्ज़ियों को दोबारा ताज़ा और हरा दिखाने के लिए इस्तेमाल करते है गाड़ी चमकाने के लिए यूज़ होने वाला सिलिकॉन स्प्रे, रंग और इंजेक्शन। तो अगली बार जब आप सब्ज़ी खरीदने जायें, तो ज़रा सावधानी बरतें। हो सकता है उन हरी सब्ज़ियों का चटक रंग और चमक इन केमिकल्स के प्रयोग और इंजेक्शंस का नतीजा हो। स्वास्थ्य को अच्छा रखना है तो ये विडियो ज़रूर देखें।

Related Posts