July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

चीन का मुस्लिमों पर वॉर, मस्जिद गिराकर कहीं सार्वजानिक शौचालय, कहीं शराब-सिगरेट की दुकान 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चीन की कम्युनिस्ट सरकार का अल्पसंख्यक विरोधी चेहरा एक बार फिर सामने आया है। चीन ने उइगर मुस्लिमों  की संस्कृति को नष्ट करने के प्रयासों के तहत शिंजियांग प्रांत में मस्जिद ढहाकर उसकी जगह सार्वजानिक शौचालय  खोल दिया है।

चीनी सरकार द्वारा 2018 में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया था। शिंजियांग प्रांत के आतुश के सुंगाग गांव में पहले मस्जिद को जमींदोज दिया, फिर दो साल बाद उसी जगह सार्वजनिक शौचालय बना दिया गया. हालांकि, शौचालय का संचालन अभी शुरू नहीं किया हुआ है।

गौर करने वाली बात यह है कि सुंगाग गांव के घरों में शौचालय हैं, और इस गांव में पर्यटकों की आवाजाही भी न के बराबर है, इसके बावजूद मस्जिद तोड़कर शौचालय बनाना सरकार की मंशा को स्पष्ट करता है। स्थानीय लोगों का भी कहना है कि गांव में सार्वजनिक शौचालय की कोई आवश्यकता नहीं है। चीन शिंजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों को प्रताड़ित करता आ रहा है। व उनकी संस्कृति और सभ्यता को पूरी तरह खत्म करना चाहता है, इसलिए मस्जिदों को निशाना बनाया जा रहा है। शिंजियांग में करीब 70 प्रतिशत मस्जिदों को नष्ट किया जा चुका है।

पिछले साल चीन ने अजना मस्जिद को भी गिरा दिया था। इस मस्जिद के स्थान पर शराब और सिगरेट की दुकान खोली गई है, जिनका इस्तेमाल इस्लाम में प्रतिबंधित है। इसी तरह होटन शहर स्थित एक और मस्जिद को ध्वस्त करके वहां अंडगारमेंट की फैक्ट्री शुरू करने की कोशिश को अंजाम दिया गया।

उइगर मानवाधिकार प्रोजेक्ट के अनुसार, बीजिंग ने पिछले तीन वर्षों में शिंजियांग में 10,000 से 15,000 मस्जिदों को नष्ट कर दिया है।

Related Posts