July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तान के लिए नयी मुसीबत की तैयारी में कुरैशी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पाकिस्तान पहले ही गरीबी-कोरोना का दोहरा मार झेल रहा है। भारत को शिकस्त देने की चाल में पूरी दुनिया से अलग-थलग पड़ गया है। लेकिन इसपर भी नयी मुसीबत उसका पीछा नहीं छोड़ रही। इस नयी मुसीबत का नाम है पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी हैं। दरअसल, शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्‍मीर के मुद्दे को भुनाने के लिए सऊदी अरब की आलोचना करने और इस्‍लामिक सहयोग संगठन को सीधेतौर पर धमकी देने से ही शुरू हुआ है। इस धमकी ने न सिर्फ पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को असहज कर दिया है बल्कि सऊदी अरब को भी नाराज कर दिया है। अब हालात ये हो गए हैं कि कुरैशी की विदेश मंत्री के तौर पर छुट्टी होना लगभग तय माना जा रहा है। स्‍थानीय मीडिया से लेकर अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में भी इस बात की चर्चा है कि मानवाधिकार मंत्री शीरीन मजारी उनकी जगह ले सकती हैं। ये सब घटनाक्रम ऐसे समय में हो रहा है जब पाकिस्‍तान को सऊदी अरब से लिया गया कर्ज चुकाना है।

दरअसल, कुरैशी ने पिछले दिनों सऊदी अरब के नेतृत्व वाले संगठन ‘इस्लामिक सहयोग संगठन’ (ओआईसी) को सख्त चेतावनी दी थी कि वो कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कड़ा रुख नही अपना रहा है। रॉयटर्स के मुताबिक कुरैशी ने यहां तक कहा था कि यदि इस मुद्दे पर वो हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं, तो वो खुद पीएम इमरान खान के नेतृत्व में उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने को मजबूर होंगे जो इस मुद्दे पर पाकिस्‍तान का साथ दे रहे हैं।

आपको बता दें कि ईरान, मलेशिया और तुर्की के अलावा कश्‍मीर मुद्दे पर पाकिस्‍तान का साथ कोई भी दूसरा देश नहीं दे रहा है। वहीं इस संगठन के ज्‍यादातर देशों के साथ भारत के बेहद करीबी और पुराने ताल्‍लुक हैं। यही वजह है कि पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री बुरी तरह से बौखलाए हुए हैं। यही वजह थी कि उन्‍होंने मलेशिया के साथ मिलकर ओआईसी के समानांतर इस्‍लामिक देशों के लिए एक दूसरा अंतरराष्‍ट्रीय मंच बनाने की पूरी कोशिश भी की थी।

जिसके बाद पीटीआई ने तुर्की मीडिया के हवाले से यहां तक कहा है कि सऊदी अरब ने पाकिस्‍तान को धमकी दी है कि यदि वो नहीं माना तो अपने यहां पर काम करने वाली करीब 40 लाख पाकिस्‍तानियों को वो वापस भेज देंगे और उनकी जगह पर बांग्‍लादेश से आने वाले लोगों को तवज्‍जो देने लगेंगे।

कुरैशी के बयान के बाद सऊदी अरब ने भी पाकिस्‍तान के खिलाफ कड़ा रुख इख्तियार करते हुए उसको तेल की आपूर्ति समेत कर्ज देने से भी इनकार कर दिया।  वहीं एएफपी के मुताबिक कुरैशी के बयान के बाद रविवार को मानवाधिकार मंत्री शीरीन मजारी ने ये कहकर आग में घी डालने का काम किया कि कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान अकेले ही लड़ रहे हैं और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने इस दिशा में उनकी कोई मदद नहीं की। उन्‍होंने

Related Posts