July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

अब ब्लड टेस्ट खोलेगा आपकी नींद का राज 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

ज का दौर पूरी तरह से विज्ञान का हो चुका है. विज्ञान के लिए कुछ भी असंभव नहीं है. अब वैज्ञानिको ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट बनाया है जिससे ये पता चल सकेगा कि व्यक्ति की नींद पूरी हुई या नहीं. जी हां… सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे ना लेकिन विज्ञान के इस समय में सब कुछ संभव है. विज्ञान ने ये तकनीक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए निकाली है. दरअसल इस ब्लड टेस्ट के जरिए ये पता चल सकेगा कि कौन व्यक्ति सुस्ती में गाड़ी चला रहा है और कौन नहीं. इस जांच के आधार पर सुस्ती में गाड़ी चलाने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी.

कुछ शोध के मुताबिक वाहन चलाने वाला व्यक्ति पर्याप्त नींद से कम यानी सिर्फ एक या दो घंटे की नींद ही लेता है और ऐसे में ड्राइव करते समय हादसा होने का खतरा दुगना हो जाता है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ सर्रे के डर्क जेन दिज्क के नेतृत्व में हुए एक अध्ययन के लिए 36 लोगों ने एक पूरी रात नींद नहीं ली. फिर उन सभी के खून के सैंपल लिए और इसकी जांच में हजारों जीन के व्यावहारिक स्तर में हुए बदलावों को देखा गया.

इस बारे में शोधकर्ताओं का कहना है कि इस जांच के जरिए आगे के रास्ते भी साफ़ होते हैं और इससे ये पता लग सकता है कि वाहन चालक की नींद पूरी हुई है या नहीं… युनिवर्सिटी के वरिष्ठ व्याख्याता एम्मा लायंग ने इस नई तकनीक के बारे में बात करते हुए कहा कि- ‘ये बात तो हम सभी जानते हैं कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से खासकर लंबे अरसे तक नींद पूरी नहीं होने से हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर खतरा पैदा होता है.’ पुलिस को ये जानने में काफी ज्यादा मुश्किल होती है कि कोई व्यक्ति गाड़ी चलाने के लिए फिट है या नहीं या वो कोई काम को करने की स्थिति में है भी या नहीं. ऐसे में ये ब्लड टेस्ट बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगा.

Related Posts