June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

बताइये तो घोड़ी पर ही क्यों बैठाया जाता है दूल्हे को

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हिन्दू धर्म में शादी के कई रिवाज अलग होते हैं और बहुत ही महत्वपूर्ण भी होते हैं. आपने भी कई तरह की रस्में देखेी हैं जो शादी के पहले और बाद निभाई जाती हैं, शादी के समय भी काफी रिवाज निभाज जाते हैं ऐसे में रदमों के चलते ही  दूल्हे को घोड़ी पर भी बैठाया जाता है. किसी बारात को देख कर आपके दिल में भी कभी ना कभी ये सवाल ज़रूर उठा होगा की, ‘दूल्हा अपनी बारात में घोड़ी पर ही क्यों चढ़ता है.’ कई लोग सोचते हैं कि ऐसा की होता है तो इसी का जवाब आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप भी जायेंगे. आइये जानते हैं वो कारण.

दूल्हे को घोड़ी पर ही क्यों बैठाया जाता है इस बात का रहस्य खुल गया  है और वो आप भी जान लें जो हमारे इतिहास से जुड़ा हुआ है. दरअसल राजा-महाराजाओ के समय में दुल्हन के लिए रणभूमि में युद्ध किया जाता था. श्रीकृष्ण और रुक्मणी के विवाह के समय भी युद्ध हुआ था. तब से ही शादियों में दूल्हे की घोड़ी पर सवार होने की परंपरा चली आ रही है जो आज तक निभाई जाती है और वाकई ये परंपरा अलग है जो कहीं नहीं होती.

इसके अलावा उस समय हाथी का भी शादी में इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन घोड़े को शौर्य और वीरता का प्रतिक माना जाता है. इसी वजह से घोड़े का चलन आज भी है. इसीलिए दूल्हे को  हमेशा  ही घोड़ी पर बैठाया जाता है जो एक रिवाज बन चुका है.

Related Posts