May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

जल्द ही सिर्फ कागज का टुकड़ा होगा 5, 10 और 100 का यह नोट

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोटों के चलन को लेकर एक अहम जानकारी दी है। आरबीआई के असिस्टेंट मैनेजर बी महेश ने इन नोटों को लेकर कहा है कि मार्च-अप्रैल के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। दरअसल,आरबीआई ने जानकारी दी है कि वह इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है।

बी महेश के मुताबिक, 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने करेंसी नोट अंतत: चलन से बाहर हो जाएंगे, क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है। दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं। आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगो को मौका देगी कि उन्हें बैंक में जमा कर लें। पैसा आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा। इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदल जायेंगे।

आरबीआई ने 100 रुपए का नया नोट 2019 में जारी किया गया था। दरअसल नोटबंदी में जिस तरह 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरातफरी मच गई थी, इसलिए अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है। इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है।

आरबीआई 10 रुपए के सिक्के को लेकर भी ज्यादा सजग है और जागरुकता अभियान चलाने पर विशेष ध्यान दे रहा है  10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है।

Related Posts