June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पोल खोलने से चिढ़े चीन ने बीबीसी पर लगाया बैन, नियमों के उल्लंघन का आरोप

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

वीगर मुसलमानों के शोषण पर चीन की पोल खोलने वाले ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) पर बीजिंग ने प्रतिबंध लगा दिया है। चीन के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन ने गुरुवार को प्रतिबंध का ऐलान करते हुए कहा कि ब्रिटिश चैनल BBC ने समाचार के सत्य और निष्पक्ष होने की आवश्यक शर्त का पूरी तरह से उल्लंघन किया है। इस वजह से उसे चीन में प्रसारण से प्रतिबंधित किया जा रहा है।

चीन के NRTA ने आरोप लगाया कि बीबीसी की रिपोर्टों से चीन के राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचा है और उसकी राष्ट्रीय एकता भी कमजोर हुई है। BBC चीन में प्रसारण करने वाले विदेशी चैनलों के आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं करता है। इस वजह से एक और साल प्रसारण का उसका आवेदन स्वीकार नहीं किया जा सकता। बता दें कि चीन की कम्युनिस्ट सरकार कोरोना महामारी को लेकर BBC की रिपोर्टिंग से भी नाराज चल रही है।

चीन की यह कार्रवाई बदले की कार्रवाई भी कही जा सकती है। दरअसल, 4 फरवरी को ब्रिटेन ने चीन के सरकारी मीडिया चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क को अपने देश में प्रतिबंधित किया था।

BBC ने कुछ दिन पहले शिनजियांग के डिटेंशन कैंपों में कैद वीगर मुसलमानों पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें दावा किया गया था कि चीन ने करीब 10 लाख मुस्लिमों को इन कैंपों में कैद करके रखा हुआ है। इन कैंपों में रहने वालों से गुलामों की तरह काम करवाया जाता है, उन्हें यातनाएं दी जाती हैं. इतना ही नहीं, यहां बंद महिलाओं से सामूहिक बलात्कार भी होता है। इस रिपोर्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चीन की काफी आलोचना हुई है, जिसकी वजह से कम्युनिस्ट सरकार BBC से नाराज है। इसके अलावा कोरोना महामारी को लेकर भी BBC की कई रिपोर्टों ने उसे परेशान कर रखा था।

Related Posts