July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हड्डियों को खोखली,कर देती है सिरके के ज्‍यादा सेवन, जानें और नुकसान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
खूबसूरती को बढ़ाने से लेकर वेटलॉस के ल‍िए अधिकतर लोग सेब का सिरका इस्तेमाल करते हैं। यह स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साहित होती है। इसके साथ ही सेब के सिरके का इस्तेमाल, डाइजेशन, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, हाई बीपी औग गठिया जैसी समस्याओं के लिए भी किया जाता है। सेब का सिरका एक ओर शरीर को इतना फायदा पहुंचाती है, वहीं दूसरी ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं।
पाचन क्रिया पर डालती है असर : यदि आप ब्लड शुगर के मरीज हैं, तो खाली पेट या फिर खाने के तुरंत बाद सेब के सिरके का सेवन ना करें। दरअसल, डायबिटीज टाइप-1 के कुछ मरीजों में गैस्ट्रोपैरिस की समस्या होती है, जिससे उनके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। इसके पाचन की क्रिया पर असर पड़ता है और हमारे शरीर में ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकती है।
दांतों की समस्याएं : एप्पल विनेगर में एसिड की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो यह इसोफोगस, टूथ इनेमल का कारण बन सकती है। वहीं, दांतों की सफाई करने के तुरंत बाद सेब के सिरके का सेवन ना करें। इससे दांतों में झनझनाहट और दर्द की शिकायत बढ़ सकती है।
त्वचा में प्रॉब्लम्स :सेब के सिरके के अधिक इस्तेमाल से त्वचा में खुलजी, जलन और रैशेज की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में आप पानी और शहद के साथ इसका इस्तेमाल ना करें। पोटेशियम की कमी एप्पल विनेगर में एसिड की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, जो खून में पोटेशियम के लेवल को गिरा सकता है। इसलिए अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो लिमिट में इसका सेवन करें।

Related Posts