April 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

किसी भी वक्त इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान, इसकी ताकत उलट सकती है बाजी  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

जरायल-ईरान में टेंशन के चलते दुनियाभर में बवाल मचा है. अगर ईरान ने इजरायल पर अटैक किया तो तीसरी बड़ी जंग छिड़ सकती है. दुनिया दो धड़ों में बंट सकती है. अमेरिका युद्द की सूरत में इजरायल की रक्षा करने की कसम खा चुका है. दूसरी बड़ी महाशक्ति रूस ईरान के पक्ष में है. रूस, ईरान का पुराना मददगार और सैन्य सहयोगी है. यूक्रेन युद्ध में अमेरिका की भूमिका से पुतिन पहले से नाराज हैं. वो बदला लेने के लिए इस जंग में कूद सकते हैं. ऐसा हुआ तो पुतिन के जिगरी शी जिनपिंग और किम जोंग उन भी ईरान के पक्ष में बैटिंग करने उतर सकते हैं. मुस्लिम जगत से इराक, सीरिया, लेबनान, तुर्किए, कतर और जॉर्डन ईरान के साथ हो सकते हैं. वहीं सऊदी अरब और ईरान से पुरानी अदावत के चलते इस मैटर में पड़ने के मूड में नहीं दिख रहा. सुन्नी बहुल पाकिस्तान, शिया बहुल ईरान को दुश्मन देश मानने की वजह से अमेरिका के पीछे खड़ा हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि इजरायल और ईरान में कौन कितना ताकतवर है?

भले ही पैसा-कौड़ी यानी डिफेंस बजट के मामले में ईरान, इजरायल से पीछे है लेकिन सैनिकों की संख्या के मामले में ईरान, इजरायल से कहीं आगे है. ब्रिटिश मीडिया हाउस ‘द सन’ में प्रकाशिक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल का रक्षा बजट 24.2 अरब डॉलर का है, वहीं ईरान का रक्षा बजट 9.9 अरब डॉलर का है. इजरायल के पास 612 फाइटर जेट हैं तो ईरान के पास 551 लड़ाकू विमान हैं.

टैंक के मामले में ईरान, इजरायल से दोगुनी ताकत रखता है. इजरायल के पास 2200 टैंक हैं तो ईरान के पास 4071 टैंक हैं.

इजरायल के पास 43 हजार बख्तरबंद गाड़ियां हैं, जबकि ईरान के पास 65 हजार बख्तरबंद गाड़ियां हैं.

इजरायल के पास करीब 70 वारशिप्स हैं. वहीं ईरान के पास उससे ज्यादा यानी 101 युद्धपोत का भारी भरकम बेड़ा है.

इजरायल के पास 1.73 लाख सैनिक हैं, जबकि ईरान के पास 5.75 लाख ऐक्टिव सैनिक हैं. इसके अलावा इजरायल के पास 4.65 लाख रिजर्व सैनिक हैं, जबकि ईरान के पास 3.50 लाख रिजर्व सैनिक हैं.

Related Posts