July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हद हो गयी, इन्होने तो कंपनी से मांगे हर किलोमीटर के लिए 1 लाख रिश्वत 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

न्होने तो अपनी कुर्सी का इतना ज्यादा फायदा लुटा की पूछिए मत। राजस्थान के बांदीकुई की तत्कालीन SDM पिंकी मीणा ने हाईवे बना रही कंपनी से हर किलोमीटर के लिए एक लाख रुपए की घूस मांगी। हालाँकि पहली किस्त में उसने 6 लाख रुपए मांगे लेकिन बाद में यह रकम बढ़ाकर 10 लाख कर दी।  क्योंकि क्योंकि बगल वाले सेक्शन दौसा के SDM पुष्कर मित्तल ने 10 लाख रुपए मांगे थे।  अब कॉम्पिटिशन में पीछे कैसे रहती ?

यह खुलासा ACB कोर्ट में दायर की गई 4 हजार पन्नों की चार्जशीट से हुआ है. चार्जशीट के अनुसार पिंकी ने 6 महीने तक किसानों का मुआवजा अटकाए रखा ताकि कंपनी पर घूस देने के लिए दबाव बनाया जा सके।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भारतमाला प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का जिम्मा बांदीकुई में तत्कालीन SDM पिंकी मीणा के पास था. प्रोजेक्ट के दायरे में आ रहे जिन किसानों को जमीन के बदले मुआवजा मिलना था, वह राशि प्रशासन को मिल चुकी थी। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद राशि को किसानों को दिया जाना था. इसके बाद हाईवे कंपनी को जमीन पर कब्जा दिलाना था।

इन दोनों ही कामों को पिंकी मीणा ने अटकाए रखा। मुआवजा इसलिए नहीं बांटा ताकि किसान संतुष्ट न हों और कंपनी किसी भी सूरत में काम शुरू न कर पाए।

काम बार-बार अटकने के कारण ही कंपनी ने पिंकी मीणा के अलावा IPS मनीष अग्रवाल और SDM पुष्कर मित्तल की शिकायत कर दी।

शिकायत का मन बना चुकी हाईवे कंपनी ने इससे मना कर दिया। इस तरह की बातचीत ACB की ओर से पेश डिजिटल रिकॉर्डर में टेप का हिस्सा है। ACB ने हाईवे कंपनी के कर्मचारी अमित को SDM के सामने बैठाकर पूछताछ की तो यह राज खुला।

Related Posts