June 14, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

WhatsApp पर गिर सकती है गाज, CCI ने दिए जाँच के आदेश 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भारत में मैसेजिंग ऐप WhatsApp की परेशानी बढ़ सकती है। WhatsApp द्वारा जबरन प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के खिलाफ कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने जांच के आदेश दे दिए हैं। आने वाले दिनों में WhatsApp की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

ख़बरों के मुताबिक CCI ने WhatsApp के प्राइवेसी पॉलिसी के खिलाफ जांच  के आदेश दिए हैं. कमीशन ने WhatsApp को Breach of Anitrust Law का आरोपी माना है।

जानकारी के मुताबिक CCI ने अपनी 21 पेजों के आदेश में कहा है कि जांच टीम दो महीनों (60 दिनों) के भीतर रिपोर्ट सौंपेगी।  जानकारों का कहना है कि कमीशन WhatsApp के प्राइवेसी पॉलिसी मामले में काफी गंभीर है और इस केस पर तेजी से काम करना चाहती है। आमतौर पर किसी जांच में कई महीनें लग जाते हैं. लेकिन इसे सरकार की गंभीरता के साथ जोड़कर भी देखा जा रहा है।

कमीशन ने आपने जांच आदेश में लिखा है कि WhatsApp द्वारा Facebook के दूसरे प्लेटफॉर्म्स के साथ यूजर्स का डेटा शेयर करना बेमानी है। प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर्स से स्वेच्छा से अनुमति देने का प्रावधान नहीं है।

बताते चलें कि WhatsApp ने जनवरी के पहले हफ्ते से ही भारत समेत पूरी दुनिया में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी थोपने का प्रोसेस शुरू किया था। इस नई पॉलिसी को न मानने का प्रावधान नहीं था।

Related Posts