July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना की चपेट में सीबीएसई 10वीं की परीक्षा ही नहीं 12वीं की परीक्षाएं 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने सेंट्रल बोर्ड आप सेकेण्ड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं. 10वीं के सभी छात्र प्रमोट किए जाएंगे. 12वीं की फिलहाल टाल दी गई हैं. इस पर 1 जून को फैसला लिया जाएगा.

12वीं की परीक्षाएं, जो 4 मई से 14 जून तक होनी थीं, उन्हें टाल दिया गया है. सीबीएसई बोर्ड 1 जून को रिव्यू करेगा. इसके बाद 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला किया जाएगा. एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षाओं की सूचना दी जाएगी.
10वीं की परीक्षाएं कैंसल कर दी गई हैं. ये भी 4 मई से 14 जून तक होनी थीं. 10वीं के छात्र प्रमोट होंगे. बोर्ड इसके लिए एक क्राइटेरिया तय करेगा, जिसके तहत छात्रों को प्रमोशन मिलेगा.
अगर कोई छात्र रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है तो उसे परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. ये परीक्षाएं परिस्थितियों के सुधार के बाद ही कराई जाएंगी.

ये फैसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बुधवार दोपहर करीब घंटे भर चली बैठक के बाद लिया गया. इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं. इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं.  सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं.

Related Posts