June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

कोरोना की दुश्मन Mask ही पैदा कर रही Black Fungus, बचना है तो यह जाने 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण और मौतों में तो बेतहाशा बढ़ोतरी हुई ही है। साथ ही नई बीमारियां भी कहर ढा रही हैं। म्‍यूकोर मायकोसिस यानी कि ब्‍लैक फंगस  के कारण कई लोग अपनी आंखें  खो चुके हैं, तो कई जान गंवा चुके हैं। इस बीमारी के मामले बढ़ते देख कई राज्‍य इसे महामारी घोषित कर चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्‍लैक फंगस के मामलों में हो रही बढ़ोतरी के पीछे बड़ा कारण मास्‍क  में नमी का होना है।

ब्‍लैक फंगस के पीछे मास्‍क में लगी गंदगी बड़ा कारण है, इसी कारण से इसके मामले बढ़ रहे हैं। एक दैनिक में प्रकाशित खबर के मुताबिक वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.एस.एस.लाल ने कहा है कि म्यूकोर मायकोसिस होने के पीछे लंबी अवधि तक इस्तेमाल किया गया मास्क भी हो सकता है। मास्क पर जमा होने वाली गंदगी के कणों से आंखों मे फंगस इन्फेक्शन होने की संभावना बनी रहती है। साथ ही मास्क में नमी होने पर भी इस तरह का इन्फेक्शन हो सकता है।

चूंकि यह फंगस वातावरण में पाया जाता है, लिहाजा बरसात के मौसम में ब्लैक फंगस फैलने की आशंका ज्‍यादा है। लिहाजा जरूरी है कि कोविड-19 से उबरे लोग रोजाना मास्क को डेटॉल में धोकर धूप में सुखाकर या प्रेस करके ही पहनें। इसके अलावा मास्‍क को अन्‍य कपड़ों के साथ न धोएं।

Related Posts