May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

लाखों उपाय के बाद भी भी मुंह से दुर्गंध, इस योग से दूर करें ये समस्‍या

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स  : 

कुछ लोग द‍िन में दो बार ब्रश भी कर लें, इसके बाद भी उनके मुंह से सांस की बदबू आती हैं। मुंह से बदबू आने के कारण लोग दूसरों से बात नहीं कर पाते हैं साथ ही कई बार उन्‍हें शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। मुंह के दुर्गंध से छुटकारा पाने के ल‍िए वैसे तो कई घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं लेक‍िन आप जानते हैं क‍ि योग के जर‍िए भी आप मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं।

आप दूसरों के सामने बेझिझक बातें कर सकते हैं। सांसों से बदबू आती है, तो आप हर दिन योनिशून्य मुद्रा का अभ्यास करें। सांस की दुर्गंध या हैलीटोसिस को आप योनिशून्य मुद्रा के नियमित अभ्यास के जरिए दूर कर सकते हैं।

Yoni Mudra | Gains OF ASANAS | Well being Guidelines – Gains OF YOGA – MY3  Well being - Healthy Tips

आम परेशानी है सांस की बदबू

वैसे मुंह से दुर्गंध एक आम समस्‍या हैं। मुंह में हमेशा ही कुछ बैक्टीरिया रहते हैं। बैक्टीरिया को जिसअमीनो एसिड के पाचन से ऊर्जा मिलती है, उसमें पाए जाने वाले सल्फर की गंध के कारण कई बार सुबह उठने पर भी मुंह से बदबू आती है। ये बैक्टीरिया इतने ताकतवर होते हैं कि जाइलिटॉल, ट्रिकलोजान और एसेंशियल ऑयल से बनने वाले माउथवॉश को भी कुछ समय बाद बेअसर कर देते हैं। अगर आप भी ज्‍यादात्तर इस समस्‍या से परेशान रहते हैं तो योनिशून्य मुद्रा करें। इसके नियमित अभ्यास से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

कैसे करें योनिशून्य मुद्रा

सबसे पहले अपने दोनों हाथों को पास-पास रखें। अब अंगूठों को मोड़ लें और तर्जनी उंगलियों के अग्रभाग को अंगूठों के नाखून पर रखें। शेष उंगलियों को बिल्कुल सीधा रखें। धीमी, लंबी और गहरी सांस लें। इसका अभ्यास आप 15 मिनट तक तीन बार करें। कुछ ही दिनों में आपको आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से निजात मिल जाएगा।

Related Posts