May 9, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

महिलाएं भूल कर भी इन चीजों को पहनकर न सोये, पड़ सकती हैं बीमार

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

दिनभर महिलाएं घर और ऑफिस का काम करते हुए पूरी तरह थक जाती है। थकान की वजह से कई बार महिलाएं अपनी पर्सनल केयर की तरफ ध्‍यान नहीं दे पाती हैं। खान-पान की तो अनदेखी करती ही हैं, साथ ही सोते समय कई बार महिलाएं ऐसी गलतियां कर देती हैं जो बार-बार दोहराने पर आपको बीमारी कर सकती हैं। जी हां, महिलाओं को रात को सोते समय कुछ चीजों को उतारकर सोना चाहिए, नहीं तो वह गंभीर बीमारी का शिकार हो सकती है।

Sleep tight, Deepika

टाइट कपड़े 

विशेषज्ञों की मानें तो रात में सोते समय ढीले और साफ कपड़े पहनकर सोना चाहिए। थकावट के चलते टाइट कपड़ों में सो जाना चाह‍िए क्‍योंकि पूरे द‍िन टाइट कपड़ें पहनने से रक्‍त प्रवाह पर असर पड़ता है। और पसीने के कारण उसमें चिपक जाते हैं, इसलिए साफ़ कपड़े पहनें।

अंडरगार्मेंट्स 

महिलाएं आमतौर पर दिनभर अंडरगार्मेंट्स पहने ही रहती हैं और रात में भी इन अंडरगार्मेंट्स को पहनकर सो जाती है। लेकिन इससे प्राइवेट पार्ट्स का टेंपरेचर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा होता है। साथ ही यहां नमी की भी आशंका बनी रहती है, जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। बिना कपड़ों के सोने से इन अंगों में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

How to make hair color last: 11 tips to prevent color fading

बालों में लगाने वाली चीजें 

अधिकतर भारतीय महिलाएं घर पर काम करते हुए कई महिलाएं हेयर पिन, जूड़ा पिन और क्लिप्स जैसी एसेसरीज को बालों में इस्‍तेमाल करती हैं। रात को भी सोते समय लगाकर सो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि इन्‍हें लगाकर सोने से नींद तो खराब होती ही है साथ ही इनके चुभने का डर होता है।

कांटेक्ट लेंस 

कुछ महिलाएं इतना थकी होती है कि वह कांटेक्‍ट लेंस लगाकर सो जाती है। ऐसा नहीं करना चाह‍िए क्योंकि ऐसा करना से कांटेक्‍ट लेंस खिसककर इधर-उधर शिफ्ट हो सकते हैं। साथ ही सोते हुए आंखों में लेंस की वजह से कॉर्निया को जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जिससे इंफेक्‍शन होने का खतरा हो सकता है।

This Is Why You Should Never Sleep With Your Makeup On

मेकअप 

लगाकर सोना रात में सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह उतारना चाहिए। क्‍योंकि स्किन पर मेकअप का बुरा असर भी हो सकता है, इसलिए सोते समय चेहरे को अच्छे तरीके से साफ कर लें ताकि मेकअप आपके चेहरे पर रात-भर न रहे। रात-भर अगर आप मेकअप को चेहरे पर लगा छोड़ देंगी तो इसका बुरा प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है।

Related Posts