July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इंटरनेट-कंप्यूटर विहीन स्कूलों में पढ़ाने के लिए सरकार को चाहिए कम्प्यूटर शिक्षक

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
नदिनों राजस्थान में कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती के साथ-साथ ऑनलाइन ऐजुकेशन की चर्चा तो खूब हो रही है, लेकिन जमीनी हकीकत चौंकानेवाली है.

प्रदेश के कर्णधारो! प्रदेश में 10662 कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती की तैयारी, जबकि 64 प्रतिशत स्कूलों में इंटरनेट, 55 प्रतिशत में कम्प्यूटर, 31 प्रतिशत में बिजली नहीं, इसी हकीकत को अजय मिश्रा ने एडिटर्स एक्सक्लूसिव ने उजागर किया है.

इसमें वे लिखते हैं- कोरोनाकाल में ऑनलाइन पढ़ाई और बजट घोषणा के चलते प्रदेश सरकार 10662 कम्प्यूटर शिक्षक भर्ती करने की तैयारी में है, लेकिन सरकारी स्कूलों के हालात कुछ और हैं. केंद्र की एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली (यूडाइस प्लस) रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 64 प्रतिशत स्कूलों में इंटरनेट, 53 प्रतिशत में कम्प्यूटर, 31 प्रतिशत में बिजली नहीं है. कुल 1.06 लाख स्कूल हैं.

इनमें से 65 हजार सरकारी, 41,250 निजी हैं. लोकसभा-विधानसभा अध्यक्ष, सीएम व मंत्री के गृह जिलों के 50 प्रतिशत स्कूलों में कम्प्यूटर-इंटरनेट नहीं हैं. अब सरकार इस सत्र में ही 9862 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक, 800 व्याख्याता की भर्ती के लिए अलग कैडर बनाकर प्रस्ताव स्वीकृत कर चुकी है, पर ये कैसे पढ़ाएंगे यह नहीं सोचा!

Related Posts