July 6, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हैरान कर देगा बांझपन को 75 प्रतिशत बढ़ाता है पेनकिलर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

मतौर पर देखा जाता है कि छोटी-मोटी बीमारियां जैसे- सिर दर्द, खांसी-जुखाम और बुखार की दवाई लोग खुद ही केमिस्ट शॉप से खरीद कर इस्तेमाल कर लेते हैं। इसमें से सबसे ज्यादा दर्द की दवा का इस्तेमाल किया जाती हैं। जिनका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए खतरनाक तो है ही साथ ही यह बाँझपन के खतरे को कई गन बढ़ा देता है।  इसलिए खुद ही डॉक्टर ना बनें और कोई भी दवाई इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

और पढ़ें : ना एक्सरसाइज ना दवा, बस 1 घंटे में इस तरह होगा कैलोरी बर्न और वज़न कम

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में पेन किलर का सेवन करते हैं तो आपके सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ध्यान रहे अगर आप महिला हैं तो पेन किलर आपके सेहत के लिए और भी ज्यादा खतरनाक होता है. पेन किलर के सेवन से महिला में बांझपन तक की शिकायत हो सकती है।  बता दें कि पेन किलर में दो एक्ट‍िव कंपाउंड ibuprofen और diphenhydramine होते हैं। अगर आप बहुत अधिक मात्रा में पेन किलर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके गर्भ धारण करने की संभावना 75 फीसदी तक घट जाती है।

इन कंपाउंड्स का असर हर महिला पर अलग होता है। साथ ही इसका असर महिला की उम्र पर भी निर्भर करता है। पेन किलर में पाए जाने वाले कंपाउंड्स ओव्युलेशन साइकिल को प्रभावित करते हैं. इसलिए किसी भी प्रकार का पेन किलर या कोई भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना ना भूले, क्योंकि ये आपके जिंदगी का सवाल है. इसे आप खतरें में ना डालें।

Related Posts