June 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

झाग वाली ड्रिंक्स से भूख और वजन से है पुराना नाता

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
खाने पीने के शौकीन लोगों की आज सबसे बड़ी समस्या है वजन घटाना। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन ड्रिंक्स में फिज्ज यानि झाग बनाने वाली गैस की मात्रा ज्यादा होती है उन्हें पीने के बाद अधिक भूख लगती है और जिसकी वजह से वजन बढ़ता है।

वैज्ञानिकों ने लोगों पर ये रिसर्च की

विशेषज्ञों ने कहा है कि साधारण पानी के मुकाबले कार्बोनेटेड पानी (जिसमें फिज्ज होती है) से भी ज्यादा भूख लगती है। वैज्ञानिकों ने लोगों को अलग किस्म की ड्रिंक्स देकर उन पर ये रिसर्च की। वैज्ञानिकों ने कुछ लोगों को फिज्ज वाली ड्रिंक, कुछ का बिना फिज्ज वाली वही ड्रिंक, कुछ को कर्बोनेटेड पानी और बाकियों को साधारण पानी पीने के लिए कहा। इन सभी लोगों को तीन हफ्तों तक बदल-बदल कर ये ड्रिंक्स पिलाई गईं। तीन हफ्तों बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि जब लोगों ने फिज्ज वाली ड्रिंक्स का सेवन किया तो उनके अंदर ‘Ghrelin’ नाम के हार्मोन में 50 प्रतिशत का इजाफा हो गया।

कई तरह की बी‍मारियों भी आपको घेर लेती हैं

वजन बढ़ने से सिर्फ आपके शरीर का आकार ही नहीं बढ़ता है, बल्कि कई तरह की बी‍मारियों भी आपको घेर लेती हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो मोटापे से आपको हृदय रोग, डायबटीज, कालेस्ट्राल बढ़ना, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां हो सकती हैं। मोटापे से आप अच्छा भी महसूस नहीं करते हैं। आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। आइए जानें मोटापे से होने वाली बीमारियों के बारे में।

ड्रिंक में मौजूद 140 कैलोरी के ऊपर एक्सट्रा 120 कैलोरी

रिसर्च में पाया गया है कि फिज्ज वाली ड्रिंक पीने वाले लोगों को आम लोगों के मुकाबले ज्यादा भूख लगती है और वो ज्यादा खाना खा जाते हैं। इस रिसर्च में देखा गया कि ज्यादा गैस वाली ड्रिंक या फिर कार्बोनेटेड पानी पीने के बाद लोगों ने और 120 कैलोरी का सेवन किया। यानि ड्रिंक में मौजूद 140 कैलोरी के ऊपर एक्सट्रा 120 कैलोरी।

Related Posts