July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चाँद पर दाग तो नहीं तिल? हटाना काफी आसान 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चेहरे पर एक छोटा सा तिल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है पर यही तिल अगर ढेरो तादाद में हों तो ये आपकी खूबसूरती को मिटा भी सकता है। क्‍या आपको अपने चेहरे से वो काला तिल हटाना है जिसकी वजह से हमेशा आपको दूसरों के आगे शार्मिदा होना पडता है। तो फिक्र मत कीजिए क्‍योकि आज हम आप को बताएगें कुछ एैसे घरेलू नुस्‍खे जो आपकी चिंता को दूर कर देगें। कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे जिनसे आप लाभ उठा सकती हैं। 1.फूलगोभी ना सिर्फ खाने में बल्कि तिल को साफ करने में भी काफी कारगर होती है। घर में इसका रस तैयार करें और रोज तिल वाली जगह पर लगाए। इससे कुछ ही दिनों में पुरानी त्‍वचा धीरे धीरे साफ होने लगेगी और तिल गायब हो जाएगा।

2.धनिया की पत्‍ती का पेस्‍ट बना कर उसे अपने तिल पर लगाए। इसमें आपको थोडा समय लगेगा पर यह आप के तिल को हमेशा के लिए मिटा देगा।

3.लहसुन के पेस्‍ट को रोज रात में सोने से पहले तिल पर लगाए और पेस्‍ट लगाने के बाद उस स्‍थान पर बैंडेज लगा कर छोड दें। सुबह उस त्‍वचा को हल्‍के गरम पानी से धो लें।

4.घर पर रेंड़ी के तेल से मसाज करने पर भी तिल को मिटाने में काफी राहत मिलती है। इससे तिल धीरे धीरे पर हमेशा के लिए गायब हो जाता है।

5.त्‍वचा को गर्म पानी से 5-10 मिनट तक अच्‍छे से धोयें और उसके बाद रुई को सिरके में भिगोकर अपने तिल पर लगाए। 10 मिनट तक रहने के बाद त्‍वचा को गरम पानी से धो लें। दिन में एैसा दो बार करें।

6.थोडा सा शहद और सन बीज के तेल को मिलाए और रोज 5 मिनट के लिए तिल पर लगा कर रगड़े। इससे ना सिर्फ त्‍वचा चमक उठेगी बल्कि तिल भी खायब हो जाएगा।

7.तिल से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अनन्नास या अनन्नास के रस को त्‍वचा पर लगाए ।

8.रेंड़ी के तेल को बेकिंग सोडा के साथ मिक्‍स करे और त्‍वचा पर लगाए। इसको रात भर लगा रहने दें और सुबह होते ही साफ करें, कुछ ही दिनों में फर्क आपके सामने होगा ।

9.आप चाहें तो विटामिन सी की एक गोली को पीस कर आपने तिल वाले भाग पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद उस जगह को बैंडेज से ढॅक लें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात में ही करें।

10. इन नुस्‍खों के अलावा आप जितना हो सके धूप से बचें। हो सके तो सुबह 10 से 4 बजे तक बिल्‍कुल भी बाहर ना निकले क्‍योकि अल्‍ट्रावाइलेट की किरणें आप की त्‍वचा पर और भी बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। यह कुछ ऐसे घरेलु नुस्‍खे हैं जिनको आप बिना किसी महंगे खर्च के अपना सकती हैं और बेदाग त्‍वचा पा सकती हैं।

Related Posts