July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

भड़कने ही वाली है तीसरे विश्‍वयुद्ध की आग ! इन्हें NATO भेज रहा युद्ध सामग्री

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रूस और यूक्रेेन का व‍ि‍वाद अब तीसरे व‍िश्‍वयुद्ध की आहट को पैदा कर रहा है. उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सहयोगी बलों को स्टैंडबाय पर रख रहे हैं और पूर्वी यूरोप में नाटो की तैनाती के लिए अतिरिक्त जहाजों और लड़ाकू विमानों को भेज रहे हैं. इस वजह से नाटो मित्र देशों की रक्षा पंक्‍ति को और मजबूत कर रहे हैं क्‍योंकि रूस ने यूक्रेन और उसके आसपास सैन्‍य निर्माण जारी रखा है.
एजेंसी की खबर के अनुसार,  पिछले दिनों में नाटो के कई सहयोगियों ने वर्तमान या आगामी तैनाती के संबंध में घोषणाएं की हैं. डेनमार्क बाल्टिक सागर में एक युद्धपोत भेज रहा है और इस क्षेत्र में नाटो के लंबे समय से चले आ रहे हवाई-पुलिस मिशन के समर्थन में लिथुआनिया में चार F-16 लड़ाकू जेट तैनात करने के लिए तैयार है.
नाटो ने सोमवार को एक बयान में कहा कि स्पेन नाटो नौसैनिक बलों में शामिल होने के लिए जहाज भेज रहा है और बुल्गारिया में लड़ाकू जेट भेजने पर विचार कर रहा है. फ्रांस ने नाटो कमान के तहत रोमानिया में सेना भेजने की इच्छा व्यक्त की है.

नीदरलैंड क्षेत्र में नाटो की वायु-पुलिसिंग गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अप्रैल से बुल्गारिया में दो F-35 लड़ाकू विमान भेज रहा है और नाटो के र‍िएक्‍शन के ल‍िए एयरफोर्स ओर पैदल सेना को  स्टैंडबाय पर रख रहा है. बयान में कहा गया है कि अमेरिका ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह गठबंधन के पूर्वी हिस्से में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

Related Posts