July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

एक्टिंग का नहीं पढ़ाई में अव्वल का ताज भी है इन 11 बॉलीवुड स्टार्स के सर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ज हम आपको बता रहे हैं उन 11 चुनिंदा बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में जिनके लिए यह माना जा सकता है कि ये बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे स्टार्स हैं।

Amitabh Bachchan Recovers From Coronavirus - Variety

यहां यह बता देना ज़रूरी है कि सलमान से लेकर शाह रुख़ और आमिर से लेकर अक्षय तक ही नहीं रितिक  रोशन से लेकर रणवीर सिंह तक ऐसे कई नाम हैं जिनकी शैक्षणिक योग्यता बहुत अच्छी नहीं है। इसलिए भी यह जानना रोचक होगा कि किन-किन स्टार्स ने वास्तव में एक ऊंची तालीम ली है। सबसे पहले बात अमिताभ बच्चन की। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि डिग्री आदि के मोर्चे पर भी शहंशाह ही हैं। बिग बी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और बीएससी दोनों की ही डिग्री ली है। बता दें कि क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रलिया समेत दुनिया भर के कई विश्वविद्यालयों ने अमिताभ बच्चन को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। अमिताभ इस मामले में भी एक मिसाल हैं।

Sonam Kapoor crossed all limits, got her photoshoot done wearing such a  dress, fans started making dirty comments after seeing the pictures -  Informalnewz

आइये आपको फैशनिस्ता डीवा सोनम कपूर के बारे में बताएं! सोनम ने यूनिवर्सिटी से पहले की पढ़ाई सिंगापुर से की है जबकि उसके बाद ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय से उन्होंने इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है।

Ameesha Patel Wiki, Age, Family, Husband, Movies, Biography - Breezemasti

अमीषा पटेल इनदिनों बड़े परदे से दूर है। लेकिन, उनकी कहो न प्यार है’ और ‘ग़दर’ जैसी फ़िल्मों को भला कौन भूल सकता है? बहरहाल, जहां तक बात अमीषा के एजुकेशन की है तो बता दें कि अमीषा पटेल इकॉनोमिक्स जैसी कठिन विषय में Massachusetts के Tufts यूनिवर्सिटी से गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। इतना ही नहीं यह जान कर आप चौंक सकते हैं कि अमीषा ने बोस्टन यूनीवर्सिटी से बायो-जेनेटिक इंजिनीयरिंग की भी डिग्री ली है।

सरबजीत जैसी फ़िल्मों से अपने अभिनय की एक सशक्त छाप छोड़ने वाले एक्टर रणदीप हुड्डा ने बिजनेस प्रबंधन में स्नातक और मानव संसाधन प्रबंधन में मास्टर तक की पढाई पूरी की है। यानी रणदीप आज एक्टर नहीं होते तो एक अच्छे मैनेजेर होते।

Is Preity Zinta Pregnant? Early & Personal Life - OtakuKart

डिंपल गर्ल प्रीटी जिंटा को देख कर भला कौन कह सकता है कि प्रीटी ने क्रिमिनल मनोविज्ञान में पीजी की डिग्री हासिल की है। है न कमाल? क्या आपको इससे पहले इस कोर्स के बारे में जानकारी थी?

Ayushmann Khurrana reveals 'latest obsession'

अंग्रेजी से स्नातक करने के बाद आयुष्मान खुराना ने पंजाब युनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से जनसंचार में मास्टर तक की पढाई पूरी की है। आज की तारीख में जितने भी टॉप के स्टार्स हैं अपने दश में उनमें से शायद ही किसी ने एम ए की पढाई पूरी की हो।

Wellness: Actor Soha Ali Khan loves to keep it clean and green

सोहा अली ख़ान ने ऑक्सफ़ोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई करने के अलावा लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की है। सोहा उन चंद गिनी चुनी एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है।

Sonu Sood urges govt to cancel board examinations; says 'life is precious'

नागपुर के एक इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग डिग्री धारण करने वाले सोनू सूद भी अगर आज एक्टर नहीं होते तो एक इंजीनियर होते।

R Madhavan shuts down troll who labelled him 'drug addict, alcoholic'

आर माधवन ने भी इलेक्ट्रॉनिक्स से ग्रेडुएट किया है। इसके अलावा वो आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से भी प्रशिक्षित हैं। आर माधवन उन चंद गिने-चुने अभिनेताओं में से हैं जिनकी शैक्षिक योग्यता अच्छी कही जा सकती है।

Oscars: Vidya Balan is the only Indian actor invited to The Academy's Class  of 2021 | Filmfare.com

सबसे ज़्यादा पढ़े लिखे बॉलीवुड सेलेब्स की बात हो और विद्या बालन का ज़िक्र न हो, ऐसा संभव नहीं! मुंबई सेंत ज़ेवियर कॉलेज से बैचलर करने वाली विद्या बालन ने मुंबई युनिवर्सिटी से ही समाजशास्त्र में मास्टर्स तक की पढ़ाई पूरी की है।

Was very unhappy with the work I was doing': Parineeti Chopra reveals she  signed films half-heartedly

इस लिस्ट में एक और नाम है ‘मेरी प्यारी बिंदु’ की बिंदु यानी परिणीति चोपड़ा का। परिणीति ने यूके मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रीपल हॉनर्स किया है।

Related Posts