June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

4 डाइट ड्रिंक जो सिर्फ मोटापा ही नहीं घटाता, पौष्टिक भी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

जन कम करने के लिए अगर आप डाइट कोक या कार्बोनेटेड पेय का सेवन करते हैं और सोंचते हैं कि आपका वज़न कम हो जाएगा तो भूल जाइए। इस प्रकार के ड्रिकं कुछ दिनों के‍ लिए तो वज़न कम करते हैं पर उसकी जगहं अन्‍य कई सारी समस्‍याएं भी पैदा करते हैं। अगर आप सच मुच में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनाएं कुछ ऐसे घरेलू डाइट ड्रिंक्‍स जो कारगर होने के साथ पौष्टिक भी हों।

घरेलू डाइट ड्रिंक – 

1. गरम पानी और नींबू- गरम पानी बढ़े हुए वेट को दूर करने में काफी मददगार होता है। नींबू और गरम पानी फैट बर्न करने के लिए सबसे आम पेय माना जाता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो हर भोजन के बाद नींबू और गरम पानी को एक साथ मिला कर जरुर पिएं।

2. गरम पानी और शहद- सुबह खाली पेट अगर आप शहद और गरम पानी का एक ग्‍लास पिएगें तो हमारा दावा है कि आप जरुर मतले हो जाएगें। इसको पीने से वजन तो कम होगा ही साथ में यह सारे दिन आपको दिन भर सक्रिय रखने में मदद भी करेगा। यह आपके शरीर के मैटाबॉलिज्‍म को बढ़ा कर शरीर को एक्‍टिव रखेगा। शहद के अंदर अमीनो एसिड़ और ढ़ेर सारा खनिज पदार्थ पाया जाता है जो शरीर में एक्‍स्‍ट्रा फैट जमने से रोकता है।

3. ग्रीन टी- यह भी एक प्रकार का होममेड़ हेल्‍दी डाइट है, जो कि गरम या फिर ठंडा कर के पिया जा सकता है। ग्रीन-टी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है, यह शरीर से विषरहित पदार्थों को बाहर निकाल कर त्‍वचा को साफ करने के साथ बालों का झड़ना रोकती है।

4. सब्जियों का जूस- वजन कम करने के लिए करेले के जूस से बेहतर कोई और जूस नहीं हो सकता। यह कैलोरी के लेवल को नीचे करता है साथ में शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इसको पीने से शरीर का सारा विषैला तत्व बाहर निकल जाता है। करेले के अलावा आप चाहें तो गाजर, टमाटर या फिर पालक का जूस भी पी सकते हैं।

Related Posts