July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म साहित्य व कला

जल संकट और इसकी पीड़ित महिलाओं की बढ़ती समस्या

[kodex_post_like_buttons]

 

सलिल सरोज

ग्रामीण भारत की हर दूसरी महिला ने औसतन 173 किमी पैदल चलकर 2012 में पीने योग्य पानी लाने की कोशिश की, जो 2008-09 में 25 किलोमीटर लंबी थी। भारत में पानी की प्रति व्यक्ति उपलब्धता से पता चलता है कि ग्रामीण भारत में पीने के पानी के लिए भूजल की कमी पर निर्भरता बढ़ रही है क्योंकि अधिक सुलभ स्रोत सूख रहे हैं। परिणामस्वरूप 2012 में लगभग 54% ग्रामीण महिलाओं को पीने का पानी प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 200 मीटर और पाँच किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी। वे एक दिन में औसतन 20 मिनट चले और इस स्रोत पर एक और 15 मिनट बिताए।
पानी लाने के लिए एक वर्ष में 210 घंटे खर्च करने वाली हर दूसरी ग्रामीण महिला को इन घरों के लिए 27 दिनों की मजदूरी का नुकसान होता है। सामूहिक रूप से इन महिलाओं ने पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी को 64,000 गुना कवर किया। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि छत्तीसगढ़, मणिपुर, ओडिशा और झारखंड जैसे राज्यों की 70% ग्रामीण महिलाओं को पानी खींचने के लिए कुछ दूरी तय करनी पड़ती है। इस अभ्यास पर दैनिक समय झारखंड में सबसे अधिक (40 मिनट), इसके बाद बिहार (33 मिनट) और राजस्थान (30 मिनट) का स्थान रहा। यह ग्रामीण भारत में असम (10 मिनट) और देश के शहरी भागों में दिल्ली (6 मिनट) के लिए सबसे कम था।
पारंपरिक जल स्रोतों के सूखने के कारण महिलाओं को अधिक टोल देना पड़ा। आंकड़े बताते हैं कि पिछले वर्षों की तुलना में 2012 में अधिक घरों में पीने के पानी के मुख्य स्रोत के रूप में नलकूप या बोरवेल पर निर्भर हैं। देश की लगभग 80% पेयजल जरूरतें भूजल से पूरी होती हैं जो अत्यधिक दूषित है। आंकड़ों से पता चलता है कि 10% से कम ग्रामीण भारतीय परिवारों के पास पानी लेने से पहले इलाज करने की सुविधा है, जबकि निष्कर्ष कहते हैं कि 90% परिवारों को सुरक्षित पीने का पानी मिलता है। यह डेटा घरों के दावों और किसी वैज्ञानिक अध्ययन पर आधारित नहीं है। इसके अलावा ग्रामीण उत्तर प्रदेश के घरों में केवल 1.7%, बिहार में 2.2% और हरियाणा में 6.6% पानी को शुद्ध करने के लिए रसायनों और विद्युतीय पदार्थों को फ़िल्टर, फ़िल्टर या उपयोग करते हैं। आजादी के इतने वर्षों बाद भी पीने योग्य पानी ग्रामीण भारत के अधिकांश हिस्सों में एक दूर का सपना है।

Related Posts