July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सेहत है ‘गॉसिप’ का गहरा नाता 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स  : 

क्सर महिलाओं और लड़कियों के बारे में कहा जाता है कि इनको पंचायत करने को कह दो, तो यह देश-दुनिया तक भूल जायेगीं। यह जुमला घर-घर में लोकप्रिय है। वजह है कि गॉसिप करने को लोग अच्छी नजर से नहीं देखते हैं। लेकिन गॉसिप करना हमेशा खराब होता है इसे झुठला दिया है एक रिसर्च ने। जिसमें कहा गया है कि गॉसिप से इंसान बहुत कुछ सीखता है। इसलिए यह उसके लिए फायदेमंद होता है। अक्सर लोगों के सेलिब्रेटियों की निजी जिंदगी में खासी दिलचस्पी होती है लेकिन ये दिलचस्पी अब आपके सेहत को लिए अच्छी साबित हो सकती है।

एक नए शोध के मुताबिक सेलिब्रिटी के रिश्तों में आई दरार या फिर उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ी खबरें हमारे लिए वाकई उपयोगी साबित हो सकती हैं। शोधकर्ता साइकोलॉजिस्ट डॉ. चैरोलेट डे बेकर के मुताबिक, गॉसिपिंग से हमारे मस्तिष्क में एंडोमॉर्फिन नाम के एक केमिकल का निर्माण होता है, जिसकी वजह से हमें खुशी महसूस होती है। इसके अलावा हम ऐसे लोगों की अचेतन स्तर पर नकल करने की कोशिश करते हैं, जो हमसे ज्यादा सफल होते हैं।

यही वजह है कि जब हम सेलिब्रिटी को उनकी जिंदगी की चुनौतियों से जूझते और फिर सफलतापूर्वक बाहर निकलते पाते हैं। तो समझ गये ना आप इसलिए अगर आप आज से अपने किसी परिवार के सदस्य को गॉसिप पढ़ते, सुनते और करते देखिये तो उसे मना ना करते हुए उस गॉसिप का हिस्सा बनिये यकीन मानिये ये आपकी सेहत के लिए अच्छा ही होगा।

Related Posts