July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कब शादी कर रहें? वही कैंसर की वजह

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
केवल तंबाकू और सिगरेट कैंसर का कारण बन रहे हैं बल्कि जो महिलाएं अपने करियर को संवारने के लिए देर से शादी करती हैं, वह भी कैंसर की शिकार हो रही हैं। एक्सपर्टों का कहना है कि आजकल लड़कियां पढ़ाई के साथ ही अपने करियर को लेकर खासी जागरूक हो चुकी हैं। इस कारण ऐसी लड़कियों की तादाद तेजी से बढ़ रही है जो ज्यादा उम्र में शादी करती हैं।
वरिष्ठ कैंसर विशेषज्ञ और एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के चेयरमैन डॉ. एन. के. पांडेय का कहना है कि देर से शादी होने के कारण बच्चेदानी के मुंह और ब्रेस्ट के कैंसर के होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसा हॉर्मोंस के असंतुलन के साथ ही देर से ब्रेस्ट फीडिंग कराने के कारण होता है। डॉ. पांडेय ने निजी अनुभव में पाया है कि हाल के वर्षों में देर से शादी करने वाली महिलाओं में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं।
अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार ने अगर कैंसर पर काबू पाने के लिए कड़े कानूनी इंतजाम नहीं किए तो यह रोग भारत में एक महामारी बन जाएगा। उनका कहना है कि इस मामले में अब तक किए गए इंतजाम आधे-अधूरे हैं। उनके मुताबिक, न केवल तंबाकू और शराब का बढ़ता सेवन कैंसर का कारण है बल्कि हमारे लाइफस्टाइल में आ रहे बदलावों के कारण भी भारत में कैंसर तेजी से फैल रहा है।

Related Posts