July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

खुद के 51 शहरों में अपनों से घिरे पुतिन 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

यूक्रेन पर हमला बोलकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  अपने ही घर में घिर गए हैं. रूस की राजधानी मॉस्को सहित 51 शहरों में युद्ध के खिलाफ बड़े स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं, आक्रोशित लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के नाम पर पुलिस प्रदर्शन को दबाने में जुट गई है. करीब 1400 लोगों को अब तक हिरासत में लिया जा चुका है.

खबर के अनुसार, बड़ी संख्या में लोग रूस की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. 51 शहरों में करीब 1400 को हिरासत में लिया जा चुका है. पुलिस ने अकेले मॉस्को से लगभग 700 और सेंट पीटर्सबर्ग में 340 से अधिक प्रदर्शनकारियों को पकड़ा है. प्रदर्शन कर रहे लोगों में कई ऐसे भी हैं, जिनके अपने यूक्रेन में फंसे हुए हैं. ये लोग युद्ध का विरोध करते हुए बातचीत के जरिए मसला सुलझाने की मांग कर रहे हैं.

युद्ध के विरोध में गुरुवार को सोशल मीडिया पर लोगों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की गई. इसके बाद देखते ही देखते लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. मॉस्को के पुश्किन चौराहे पर करीब 2000 और 1000 रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में एकत्र हुए. इस दौरान उनके हाथ में ‘युद्ध नहीं चाहिए’ के नारे लिखे हुए बैनर-पोस्टर नजर आए. बताया जा रहा है कि रूस की संसद के बाहर भी बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी जमा हुए थे.

यूक्रेन पर रूस ने ऐसे समय हमला किया है, जब ज्यादातर विपक्षी नेताओं की या तो हत्या कर दी गई है या फिर उन्हें जेल में डाल दिया गया है. पुतिन के खिलाफ सबसे बड़े प्रदर्शन का नेतृत्व कर चुके एलेक्सी नवलनी भी इस समय जेल में हैं. वे ढाई साल की सजा काट रहे हैं. नवलनी ने भी रूस-यूक्रेन युद्ध के खिलाफ एक वीडियो जारी किया है.

Related Posts