July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

दिमाग को पूरी तरह बर्बाद कर देती है यह आदतें

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

रीर का सबसे जरूरी अंग यानी की हमारा मस्तिष्क, अगर ठीक तरह से प्रयोग न किया गया या फिर उसकी ठीक से देखभाल ना की गई तो यह खराब हो जाएगा। साथ ही हमारी भी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो हमें खुद भी नहीं मालूम रहतीं और ऐसा करने से हमारे दिमाग पर असर पड़ना शुरु हो जाता है। तो अगर आपको अपने दिमाग को हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य और एक्‍टिव रखना है, तो जरुरी है कि हम अपनी आदतों में कुछ सुधार कर ले आएं।

1. ब्रेकफास्‍ट न करना- ऐसे लोग जो सुबह का नाश्‍ता नहीं करते उनका शुगर लेवल कम हो जाता है। फिर इससे ब्रेन में वो न्‍यूट्रियंट्स नहीं पहुंच पाता जो उसे चाहिये होता है। इससे ब्रेन डीजनरेशन भी होता है।

2. ओवरईटिंग- यह दिमाग की धमनियों को सख्‍त बना देती है, जिससे मेंटल पावर कमजोर हो जाती है और सोंचने-समझने की शक्‍ति धीमी पड़ जाती है।

3. धूम्रपान- इससे ब्रेन सिकुड़ जाता है, जिससे अल्‍जाइमर रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. ज्‍यादा मात्रा में चीनी की खपत- ज्‍यादा चीनी खाने से शरीर में प्रोटीन और न्‍यूट्रियंट्स को सोखने की क्षमता को कम कर देता है, जिससे कुपोषण हो सकता है और फिर दिमाग का विकास कमजोर पड़ सकता है।

5. वायु प्रदूषण- मस्तिष्क हमारे शरीर में ऑक्सीजन का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। प्रदूषण सूघंने से मस्‍तिष्‍क में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई कम हो जाएगी और दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाएगा।

6. नींद में कमी- सोने से हमारे दिमाग को राहत मिलती है। अगर आप लंबे समय से नहीं सोएंगे तो आपके दिमाग की कोशिकाएं मर जाएंगी। 7. सोते समय मुंह ढंक कर सोना- सोते समय चादर या कंबल से मुंह ढंकने से चादर के अंदर कार्बन डायऑक्‍साइड की मात्रा बढ़ जाती है और ऑक्‍सीजन की मात्रा घट जाती है। इससे ब्रेन डैमेज हो सकता है।

8. बिमारी में दिमाग का काम करना- बिमार पड़ने पर कभी भी दिमाग वाले काम नहीं करने चाहिये और न ही ज्‍यादा महनत करनी चाहिये। इससे दिमाग की शक्‍ति कमजोर पड़ती है और ब्रेन भी डैमेज हो जाता है।

9. उत्तेजक विचारों में अभाव- सोंचने से दिमाग हमेशा एक्‍टिव बना रहता है और अच्‍छी तरीके से कार्य भी करता है। अगर आप अपने दिमाग को किसी काम में नहीं लगाएंगे तो वह सिकुड़ जाएगा।

10. कम बाते करना- लोंगो से दिमाग वाली बातें करना और खुद को जाहिर करने से दिमाग के कार्य करने की शक्‍ति बनी रहती है।

Related Posts