July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

फ्लू का इससे अच्छा इलाज और कुछ नहीं

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइस :

दि आप मानते हैं कि आपको फ्लू है तो सबसे जरुरी है कि आप आराम करें और अपने आपको हाइड्रेटेड (तर) रखने के लिए पानी और ग्लूकोज पीते रहें। कुछ मामलों में यदि लगता है कि फ्लू ज्यादा है तो डॉक्टर का सुझाव जरूरी है। कुछ लोगों के लिए फ्लू के दौरान खतरा अधिक रहता है जैसे बुजुर्ग लोग या ऐसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, ऐसे लोगों को इलाज के दौरान अधिक सतर्क रहने कि आवश्यकता होती है।

घर का उपचार-

1. आराम करें- जहाँ तक घर के इलाज का सवाल है आप घर पर आराम करें, साफ तरल पदार्थ पियें और भारी कार्य करने की गतिविधियों से बचें। ऐसे पदार्थ लेने से बचे जिनसे निर्जलीकरण (डिहाइड्रेशन) बढ़ता है जैसे कॉफी, अल्कोहल आदि।

2. खाते रहिये- कुछ लोगों को फ्लू के दौरान भूख नहीं लगती है, लेकिन कुछ खाते जरूर रहे क्यूँकि संक्रमण से बचने के लिए पोषण और प्रोटीन बहुत जरूरी है। ऐसे समय सूप पीना विशेष अच्छा रहता है क्योंकि यह स्वस्थ पोषण प्रदान करता है और यह आपके शरीर को भी तर रखता है।

3. फ्लू से बचने के लिए दवा लें- इन दवाओं से हो सकता है कि फ्लू का इलाज नहीं हो, लेकिन ये फ्लू के लक्षणों से बचने में आपकी मदद करेंगी इससे आपको नींद भी आयेगी और आप आराम कर पाएंगे। एंटी वायरल दवाइयां अच्छा काम तभी करती हैं जब आप फ्लू के लक्षण दिखाई देते ही ले लें।

4. फ्लू के टीके और रोकथाम- फ्लू होने पर अन्य लोगों के संपर्क से बचें। अब तो मेडिकल स्टोर्स पर फ्लू का टीका भी है। हालाँकि टीका फ्लू होने की संभावना को कम कर देता है लेकिन कुछ लोगों को फ्लू के टीके के बावजूद भी फ्लू हो जाता है। कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है ऐसे लोगों को हर साल एक फ्लू का टीका लगवाना चाहिए।

5. अच्छा व्यायाम करें- रोग मुक्‍त रहने के लिये हमेशा 40 मिनट रोजना एक्‍सरसाइज करें जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमात बढ जाए।

Related Posts