July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

40 दिनों बाद पहली बार यूक्रेन ने स्वीकारी इतनी बड़ी बात, सैनिकों की मौत को लेकर दिया ये बयान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रूस-यूक्रेन युद्ध को अब 40 दिनों से अधिक का समय हो गया है. ऐसे में रूस ने पहली बार इस युद्ध में हुए अपने भारी सैन्य नुकसान को स्वीकारा है. रूसी सेना के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में स्वीकार किया है कि इस युद्ध में रूस को काफी मात्रा में सैनिकों की जान गंवानी पड़ी है. हालांकि इस दौरान दिमित्री ने हताहत हुए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.इस दौरान दिमित्री ने यूक्रेन के बुचा में नरसंहार की घटना से इनकार किया है. ब्रिटेन के स्काई न्यूज को दिए गये इंटरव्यू में दिमित्री ने कहा कि मारे गये सैनिकों की संख्या हमारे लिए दुख का विषय है. हालांकि उन्होंने अपने मारे गये सैनिकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. वहीं इससे पहले रूस ने मार्च में अपने 1,351 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टी की थी और कुल 3,825 सैनिकों के घायल होने की पुष्टी की थी.

दिमित्री ने स्काई न्यूज से कहा कि हम इस बात से इनकार करते हैं कि रूसी सेना ने बुचा में ऐसा कोई काम किया है. उन्होंने आगे कहा कि मारे गए यूक्रेनी नागरिकों की तस्वीर रूस को बदनाम करने की एक पूर्व नियोजित साजिश हैं. हम इन तस्वीरों की वैधता से इनकार करते हैं.

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व की शीर्ष मानवाधिकार संस्था से रूस को गुरुवार को निलंबित कर दिया. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) से रूस को निलंबित करने के लिए अमेरिका ने प्रस्ताव पेश किया था. 193 सदस्यीय महासभा (UNGA) में प्रस्ताव के पक्ष में 93 मत पड़े,

Related Posts