July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सुंघा बहुत अब खा के देखिये मिलेंगे 10 फायदे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
पने शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिये हमने कई तरह के पौष्टिक फलों और सब्‍जियों की बात कर ली। लेकिन हमने कभी भी फूलों की बात यह सोंच कर नहीं कि, कि यह केवल खुशबू देने वाला एक सुंदर फूल ही है। फूल बहुत खूबसूरत होते हैं लेकिन यह बस केवल आंखों और नाक के लिये ही नहीं बने हुए हैं। हम में से कई लोग ऐसे हैं जो घर में फूलों की बगिया लगाए होने के बावजूद भी इनके स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होने का फायदा नहीं जानते हैं। यह एक ऐसा पदार्थ है जिसको पूरी दुनिया में खाया भी जाता है। चौंक गए ना आप, लेकिन यह बात सच है कि इसे सलाद और भोजन बनाने के लिये उपयोग किया जाता है।
पुराने जमाने से ही फूलों को खाने का सिलसिला जारी है। चाहे बात करें गुलाब, केसर या कमल की तो भारतीय भोजन में इसका इस्‍तमाल बहुत समय से चला आ रहा है।
यहां उन फलों की लिस्‍ट है जिन्‍हें पूरी दुनिया में खाने और पकाने के काम में लाया जाता है। 
गुड़हल : इस फूल का असर सबसे ज्‍यादा बालों पर देखा गया है लेकिन आप इसे हर्बल टी के लिये भी प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही विटामिन सी और मिनरल इसमें उच्‍च मात्रा में पाये जाते हैं।
स्क्वैश ब्‍लॉसम : इसे खासतौर पर इटेलियन और मैक्‍सिकन कुजीन में प्रयोग किया जाता है। इससे पास्‍ता और सूप बनाया जाता है। इस फूल में विटामिन सी और पॉटैशियम होता है।
चमेली : चाय और मिठाई में स्‍वाद बढाने के लिये इसका प्रयोग होता है। कहीं आप जिस सब्‍जी के नाम पर जहर तो नहीं खा रहे हैं!
रोजमेरी : इसे खाने की गार्निशिंग के लिये प्रयोग किया जाता है क्‍योंकि यह उसमें जडी बूटी का स्‍वाद पैदार करता है। इसमें विटामिन बी, ए, सी और आइरन पाया जाता है।
सूरजमुखी : इसका तेल हर घर में प्रयोग होता है। पर इसकी पत्‍तियां, तना और कली तरह-तरह की डिश बनाने के लिये उपयोग होती हैं। इस फूल में विटामिन और मिनरल होते हैं।
बैंगनी : यह सलाद को सजाने के लिये यूज होता है। यह स्‍वाद में मीठा होता है इसलिये इसे डेजर्ट, चाय और फ्रूट सैलेड में भी इस्‍तमाल किया जाता है। इसमें विटामिन ए और सी भी होता है।
केसर : दुनिया का सबसे महंगा मसाला केसर, खाने को कलर करने के लिये यूज किया जाता है। इसके साथ चिकन करी, सूप, मिठाई में भी प्रयोग होता है। साथ ही यह पेट की खराबी को भी दूर करता है।
कमल कमल का तना ज्‍यादातर ऐशियन कंट्री में खाया जाता है। इसका फूल चाय बनाने के लिये यूज होता है। इसमें विटामिन ए, बी और सी होता है। गुलनार मीठास पैदा करने वाला यह फूल कैंडी, केक और वाइन बनाने के लिये यूज होता है।

Related Posts