June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इस खास जगह की जलन मिटाए ये हेल्‍दी ड्रिंक

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
योनी में खुजली होना या फिर उसमें जलन होना बहुत ही पेरशानी भरा होता है। और अगर योनी में खुजली ना हो रही हो और तब भी पेरशानी हो तो समझ जाइये कि यह कोई इंफेक्‍शन है। ये बात हमेशा बताई जाती है कि हमें कभी भी अपने प्राइवेट पार्ट की पेरशानियों को हल्‍के में नहीं लेना चाहिये क्‍योंकि आगे चल कर वह बड़ा रूप ले लेती हैं। योनी में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, यौन रोग, रजोनिवृत्ति, संक्रमण, रसायन या फिर गंदे बाथरूम या टॉयलेट सीट के संक्रमण के कारण। योनी में जलन तब भी होती है जब आप पर्याप्‍त पानी नहीं पीतीं। शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में पानी न होने के कारण पेशाब का बनना भी कम हो जाता है। जिससे योनी का खुश्‍क होना सामान्‍य सी बात है। जिसके कारण योनी में जलन होता है। तो कोशिश करें कि ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में पानी पीयें और फ्रूट जूस आदि का सेवन करें। आइये जानते हैं कि योनी की जलन को प्राकृतिक रूप से कैसे ठीक कर सकते हैं।
योनी की जलन मिटाए ये हेल्‍दी ड्रिंक 
1. दूध-दही: ठंडज्ञ या गरम दूध, मिल्‍क शेक या कटोरी भर दही खाएं। ऐसा करने से हफ्ते भर में ही योनि की जलन कम हो जाएगी।
2. फल का रस: ऐसे फलों का रस पीना चाहिये जिसमें विटामिन सी भरा हो। ऐसे में आपको संतरा, अंगूर, अनानास और मुसम्‍मी आदि पीना चाहिये।
3. सब्‍जियों का रस: ताजी सब्‍जियों से निकाले गए रस से भी काफी फायदा होता है। आपको खीरे, टमाटर, आलू को नींबू और लहसुन का रस मिला कर पीना चाहिये। इससे योनी की जलन में तुरंत ही राहत मिल जाती है। इससे मिलने वाला पोटैशियम और विटामिन सी आपको जलन से छुटकारा दिलाएगा।
4. ठंडा पानी: पानी सबसे स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक पेय होता है। इसे सबसे अच्‍छा तरीका पीने का है कि ठंडे पानी में मुठ्ठी भर लहसुन या फिर आधा चम्‍मच नींबू का रस और चुटकीभर नमक डाल लें। इसे मिलाएं और गटक जाएं।

Related Posts