September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

रूस ने इन दो देशों के लिए बंद कर दी ऐसी चीज, मचने वाली है हाहाकार 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रूस और यूक्रेन के बीच चल रही खूनी जंग को 3 महीने से ज्यादा हो चुके हैं. इसके बावजूद कोई भी पक्ष अपनी खुली जीत का दावा करने की स्थिति में नहीं है. इसी बीच पश्चिमी देश लगातार रूस पर नए-नए प्रतिबंध लगाते जा रहे हैं.अब रूस ने भी पश्चिमी देशों पर बड़ा पलटवार किया है.
रूस ने जर्मनी और डेनमार्क को की जा रही गैस सप्लाई बंद कर दी है. रूस की गैस कंपनी Gazprom ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए वह डेनमार्क की एनर्जी कंपनी Orsted की गैस की सप्लाई रोक रही है. साथ ही जर्मनी की Shell Energy कंपनी को भी गैस की डिलीवरी बंद कर रही है. रूसी कंपनी ने कहा कि जब तक इन देशों के साथ पेमेंट का विवाद सुलझ नहीं जाता, तब तक गैस सप्लाई शुरू नहीं हो सकेगी.

इससे पहले जर्मनी और डेनमार्क की दोनों कंपनियों ने रूसी कंपनी Gazprom को टेलिग्राम के जरिए संदेश भेजकर कहा था कि वे रूबल में पेमेंट करना जारी नहीं रख पाएंगी. इसके बाद रूसी कंपनी ने दोनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी सप्लाई बंद कर दी. रूसी कंपनी ने कहा कि बुधवार से यह सप्लाई बंद हो जाएगी.

बताते चलें कि अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ डॉलर में व्यापार करने पर बैन लगा रखा है. रूस ने इसकी काट निकालते हुए अपनी करेंसी रूबल में दूसरे देशों के साथ व्यापार शुरू किया. जर्मनी और डेनमार्क ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि वे अब गैस के बदले में रूबल में भुगतान नहीं कर पाएंगे. इसके बाद रूस ने इन देशों को होने वाली गैस सप्लाई रोक दी.

Related Posts