June 24, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

‘मूर्ख व्यक्ति ‘ बदलने के लिए इस देश ने बदला अपना नाम, अब होगी नई पहचान

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

तुर्की ने अपना आधिकारिक नाम बदलने का फैसला किया है. इस देश का कहना है कि टर्की (इंग्लिश में) का मतलब पक्षी या मूर्ख व्यक्ति से होता है. ऐसे में अंकारा के औपचारिक अनुरोध पर सहमत होने के बाद इस यूरोपीय देश को अब से संयुक्त राष्ट्र में ‘तुर्किये’ के नाम से जाना जाएगा.

‘मिरर’ में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कैम्ब्रिज इंग्लिश डिक्शनरी में ‘टर्की’ की एक परिभाषा है, ‘कुछ ऐसा जो बुरी तरह से विफल हो जाता है’ और  “बेवकूफ या मूर्ख व्यक्ति”. पिछले सप्ताह देश द्वारा अनुरोध भेजे जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसने “जितनी जल्दी हो सके” बदलाव किया है.

पिछले साल के अंत में तुर्की के राष्ट्रपति द्वारा शुरू किए गए रीब्रांडिंग अभियान के हिस्से के रूप में कई अंतरराष्ट्रीय निकायों को नाम बदलने के लिए कहा जाएगा. दिसंबर में राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा था कि तुर्किये शब्द तुर्की लोगों की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व और अभिव्यक्ति वाला है.

अधिकांश तुर्की लोग पहले से ही अपने देश को तुर्किये के नाम से जानते हैं, लेकिन अंग्रेजी तुर्की का व्यापक रूप से देश के भीतर भी उपयोग किया जाता है.

Related Posts