May 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

TikTok को बना डाला कंगाल, इस ऐप को सबसे ज्यादा किया गया डाउनलोड

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है और इसने टिकटॉक को पीछे छोड़ दिया है. इस ऐप की बढ़ती लोकप्रियता बताती है कि 2023 में इसने अपने चीनी प्रतिद्वंदी की तुलना में ज्यादा नए यूजर्स को जोड़ा. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में मार्केट रिसर्च कंपनी सेंसर टॉवर के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया है कि 2023 में पिछले साल के मुकाबले इंस्टाग्राम डाउनलोड होने की संख्या 20% बढ़ी और यह आंकड़ा 76.8 करोड़ तक पहुंच गया.
टिकटॉक के डाउनलोड्स में भी थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई है. चीन की कंपनी ByteDance के इस ऐप को पिछले साल के मुकाबले 4% ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया. लेकिन फिर भी इंस्टाग्राम काफी आगे निकल गया है. दिलचस्प बात ये है कि इंस्टाग्राम ने टिकटॉक वाले कुछ फीचर्स को अपना लिया है, जैसे छोटी वीडियो क्लिप शेयर करने वाला फीचर ‘रील्स’. साल 2020 में आया ये फीचर बिल्कुल टिकटॉक जैसा ही है. ऐसे ही फीचर्स की वजह से ही टिकटॉक पर खासकर Gen Z (2000 के बाद पैदा हुए युवा) के बहुत सारे लोग आकर्षित हुए थे.

सेंसर टॉवर के विशेषज्ञ अब्राहम युसेफ ने बताया कि पिछले कुछ सालों में इंस्टाग्राम ज्यादा तेजी से लोकप्रिय हुआ है. इसकी वजह ये है कि लोगों को इंस्टाग्राम का नया ‘रील्स’ फीचर काफी पसंद आया है, साथ ही साथ बाकी पुराने सोशल मीडिया जैसे फोटो शेयर करना और लोगों से जुड़ना जैसी चीजें भी इंस्टाग्राम पर आसानी से की जा सकती हैं.

इंस्टाग्राम ने नए यूजर्स को तो जोड़ा ही है, साथ ही अपने पुराने यूजर्स को भी बनाए रखने में कामयाब रहा है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इंस्टाग्राम ने छोटे वीडियो बनाने वाले फीचर को बढ़ावा दिया. एक विशेषज्ञ मार्क श्मुलिक का कहना है कि इसका मतलब है कि ‘अब टिकटॉक पर जाने की बजाय लोग इंस्टाग्राम पर ही बने रहेंगे.’

Related Posts