May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

ऐतिहासिक सफलता, छोटे से ड्रग ट्रायल ने मिटा दिया इतने लोगों का कैंसर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

लाशय के कैंसर से पीडि़त एक छोटे समूह में शामिल लोग उस समय चकित रह गए, जब उन्होंने पाया कि उनका कैंसर एक प्रायोगिक उपचार के बाद बिल्कुल खत्म हो गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, एक बहुत ही छोटे क्लीनिकल ट्रायल में 18 रोगियों ने लगभग छह महीने तक Dostarlimab नामक दवा ली और अंत में, उनमें से सभी ने अपने कैंसर ट्यूमर को गायब होते देखा.

Dostarlimab प्रयोगशाला द्वारा निर्मित अणुओं वाली एक दवा है जो मानव शरीर में सब्सीट्यूट एंटीबॉडी के रूप में कार्य करती है. सभी 18 मलाशय कैंसर रोगियों को एक ही दवा दी गई और उपचार का नतीजा यह रहा कि सभी रोगियों में कैंसर पूरी तरह से समाप्त हो गया. शारीरिक परीक्षणों जैसे एंडोस्कोपी, पॉजि़ट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी या पीईटी स्कैन या एमआरआई स्कैन में भी कैंसर का नामोनिशान नहीं मिला.

न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉ लुइस ए. डियाज जे. ने कहा कि यह  कैंसर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, नैदानिक परीक्षण में शामिल रोगियों को अपने कैंसर को मिटाने के लिए पिछले इलाजों जैसे कि कीमोथेरेपी, रेडिएशन और चीरफाड़ सर्जरी का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप आंत, मूत्र और यहां तक कि यौन रोग भी हो सकते हैं. अगले चरण के रूप में इनसे गुजरने की उम्मीद में 18 मरीज परीक्षण के लिए गए. हालांकि, उनके लिए आगे कोई इलाज की जरूरत नहीं थी.

Related Posts