July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सोचने के लिए  बचेगा ही अगर खाएंगे ये खाद्य पदार्थ

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दिमाग हमारे पूरे शरीर को कंट्रोल करता है और अगर यही कमज़ोर हो जाये तो हमे बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारी सोचने और समझने की शक्ति को भी नुकसान पंहुचा सकता है। हम छोटी छोटी बातें भूलने लग जाते हैं, इससे हमारे काम और आसपास के लोगों पर भी असर पड़ता है। खास कर वो लोग जो दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जैसे विद्यार्थी। वैसे तो दिमाग से काम सभी को करना पड़ता है जो लोग ऑफिस में रह कर काम करते हैं या फिर घर में काम करने वाली गृहिणी इन सब को थोड़ा बहुत दिमाग का इस्तेमाल अपनी रोज़मरा की ज़िन्दगी में करना ही पड़ता है।

वैसे दिमाग कमज़ोर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कुपोषण, सर पर चोट लगना, तनाव, और पूरी नींद न लेना। लेकिन हमारी स्मरण शक्ति को कमज़ोर होने का सब से बड़ा कारण है आज कल का खान पान, जो हमे वो सरे पोषण तत्व नहीं देता है जिसकी हमे जरुरत होती है। आईये जाने कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ जो हमारे दिमाग के लिए नुकसान दे होते हैं।

1. मीठे पदार्थ अगर आप लम्बे समय तक चीनी या चीनी से बनी चीजों का सेवन करते हैं, तो आपको दिमागी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि ज्यादा मीठा खाने से आपकी सोचने और स्मरण शक्ति पर असर पड़ता है। इसलिए प्री-बेक्ड, चीनी, कॉर्न सिरप और फ्रक्टोस जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

2. शराब यह सोचने की क्षमता और साथ ही याददाश्त पर भी असर डालती है, जिसकी वजह से आप छोटी छोटी बातें भूलने लग जाते हैं जैसे लोगों के नाम, और रात में देखा गया सपना। यह सारी समस्या आपको शराब पीने से होती हैं लेकिन अगर आप शराब पीना छोड़ देते हैं या फिर कम कर देते है तो काफी हद तक इन सारी परेशानियाँ से छुटकारा पाया जा सकता है।

3. जंक फूड : जंक फूड मोटापा बढ़ाता है ये बात तो सभी जानते हैं। अब एक नई स्टडी का दावा है कि जंक फूड दिमाग के लिए भी अच्छा नहीं है। रिसर्चरों के मुताबिक जंक फूड दिमाग को नुकसान पहुंचाता है जिससे उनमें डिप्रेशन और एंग्जायटी के लक्षण भी देखे गए हैं। जंक फूड खाने के बाद व्यक्ति का दिमाग यह बता पाने में कम सक्षम होता जाता है कि उसने क्या खाया और नतीजतन व्यक्ति खाता चला जाता है। अध्ययन के अनुसार जंकफूड दिल और दिमाग दोनों के लिए खराब होते हैं।

4. फ्राइड फूड्स : ज्यादा तला हुआ भोजन सिर्फ हमारे हृदय को ही नहीं हमारे दिमाग को भी बहुत नुकसान पहुंचता है। इसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है जो मष्तिष्क की कोशिकाओं में सुजन पैदा करता है। जिससे हमारी सोचने और समझाने की शक्ति पर असर पड़ता है।

5. प्रोसेस्ड और प्री-कुक्ड फ़ूड:  जिस तरह तला हुआ भोजन हमे नुकसान पहुंचता है वैसे से ही प्रोसेस्ड और प्री-कुक्ड फ़ूड भी हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालता है। इस तरह का भोजन करने से डिजेनरेटिव ब्रेन डिसऑर्डर भी हो जाता है जिससे आगे चल कर अल्जाइमर जैसे खतरनाक बीमारी का रूप ले लेती है।

6. ज्यादा नमक वाले भोजन से परहेज़ करें : जैसा की हम सभी जानते है की ज्यादा नमक वाले खाने से हमे रक्तचाप और हृदय सम्बन्धी परेशानियाँ होती हैं। हालांकि, कुछ शोधकर्त्ताओं ने यह पाया है की ज्यादा नमक (सोडियम) खाने से दिमाग की संज्ञानात्मक कार्य पर असर होता है जिससे स्मरण शक्ति पर प्रभाव होता है। ज्यादा नमक वाला भोजन आपके ऊपर वैसा ही प्रभाव डालता है जैसे कोई नशीली दवाई डालती है।

7. प्रोसेस्ड प्रोटीन : प्रोटीन से हमारी मांसपेशियाँ मजबूत होती है, जिससे हमारा शारीर अच्छे से काम करता है। मांस में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन हमे प्रोसेस्ड प्रोटीन खाने से बचना चाहिए जैसे हॉट डॉग्स, सलामी और ससेजस। प्रोटीन हमारे नर्वस सिस्टम को स्ट्रोंग बनता है इसके बिलकुल उलट प्रोसेस्ड प्रोटीन हमारे नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। इस लिए मछली खाएं जैसे ट्यूना और सामन या दूध से बनी चीज़ें खाए या मेवे खाएं जिसमें काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

8. ट्रांस फैट से बचें : ट्रांस फैट बहुत सारी बीमारीयों को जन्म देता है जैसे मोटापा जिससे आगे चल कर हृदय संबंधि परेशानियाँ होती हैं। और यह दिमाग के लिए भी उतनी ही हानिकारक है। अगर ज्यादा ट्रांस फैट खाया जाये तो यह बिमाग को सुस्त बना देता है। जिससे हम छोटी छोटी चीज़ें भूलने लगते हैं और आगे चल के यह अल्जाइमर जैसी खतरनाक बीमारी जो जन्म दे देता है।

9. आर्टफिशल शुगर : लोग वजन कम करने के लिए चीनी का प्रयोग बंद कर देते हैं और अप्राकृतिक चीनी (आर्टफिशल शुगर) का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है, उन्हें लागत है की इससे वे जल्दी अपना वजन कम कर लेंगें, तो ऐसा नहीं है हाँ इस चीनी में कम कैलोरी होती है लेकिन अगर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाये तो यह दिमाग को क्षति पंहुचा सकती है जिससे आपकी याददाश भी जा सकती है।

10. निकोटीन :  निकोटीन की वजह से दिमाग के विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि दिमाग की ग्रोथ तक रुक जाती है। जिन लोगों के शरीर में निकोटीन की अधिक मात्रा होती है उनका ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है। सिगरेट पीने वाले व्यक्ति को गले, पेट और खास तौर पर फेफड़ो की बीमारी होती है। निकोटीन दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देता है जिसकी वजह से वह व्यक्ति ठीक से कुछ भी याद नहीं रख पता है। इस वजह से उसे काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

11. साधारण अनाज : सभी प्रकार के अनाज हमरे दिमाग और पूरे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन होल ग्रेन्स में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप साधारण अनाज खाते है तो आप अपनी उम्र से अधिक दिखेंगे और यही नहीं यह आपके दिमाग को भी कमज़ोर बनाते हैं जिससे आपको भूलने की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा होल ग्रेन्स खाएं क्यों की इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी अच्छी होती है।

Related Posts