September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

100 डिग्री से बचने यहां मिल गया मॉडर्न ‘पालातलोक’

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में एक ऐसा शहर में भी जो जमीन के नीचे बसा हुआ है. यहां होटल, पब और बार समेत सारी सुविधाएं हैं. यह शहर जमीन के नीचे ऐसे बसाया गया है कि इसमें तापमान  अधिक होने के बावजूद एसी-कूलर की जरूरत नहीं पड़ती है. बता दें कि अंडरग्राउंड तरीके बसा ये शहर ऑस्ट्रेलिया में है और इसका नाम कूबर पेडी है. कूबर पेडी इसीलिए फेमस है कि यह शहर जमीन के नीचे बसा हुआ है और यहां ओपल जेमस्टोन पाए जाते हैं. यह शहर रेगिस्तान के बीच है. यहां की खूबसूरती देख लोग हैरान रह जाते हैं.

बता दें कि कूबर पेडी शहर के लोग जमीन के अंदर रहना काफी पसंद करते हैं. कूबर पेडी दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में बसा हुआ है. हालांकि, कुछ लोग जमीन के नीचे बसे होने की वजह से इसे मॉडर्न ‘पाताललोक’ भी कहते हैं. जान लें कि यहां बेशकीमती ओपल जेमस्टोन (Opal Gemstone) को निकालने के लिए दशकों से खदानों में खुदाई हो रही है. जिसकी वजह से यहां बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं और लोगों ने उसी में अपना घर बना लिया है. एक अनुमान के मुताबिक, कूबर पेडी में करीब 1500 घर ऐसे हैं जो खदान में बने हैं. इन घरों में सुख-सुविधाओं की कोई कमी नहीं है.

जान लें कि कूबर पेडी को दुनिया का ओपल कैपिटल कहा जाता है क्योंकि यहां के ज्यादातर लोग जमीन के नीचे बने मकानों में रहते हैं. कूबर पेडी शहर के बसने की कहानी भी बड़ी इंटरेस्टिंग है. करीब 100 साल पहले यहां ओपल जेमस्टोन की खोज की गई थी, जिसके बाद से यहां लगातार खनन जारी है. आपको जानकर हैरानी होगी दुनियाभर के 70 फीसदी ओपल जेमस्टोन का उत्पादन यहीं कूबर पेडी में होता है. खनन के कारण जो गड्ढे बने, बाद में लोगों ने उसी में अपना घर बसा लिया.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के कूबर पेडी में तापमान बड़ी तेजी से बदलता है. यहां रेगिस्तान है और चट्टानी इलाका है. भीषण गर्मी में यहां जमीन के ऊपर रहना बड़ा मुश्किल है. कूबरपेडी का तापमान कई बार 100 फारेनहाइट भी चला जाता है. ऑस्ट्रेलिया के हिसाब से ये तापमान गर्म है. ऐसे में जमीन के नीचे रहने से लोगों को राहत मिलती है. जमीन के नीचे रहने से लोग भीषण गर्मी झेलने से बच जाते हैं और इसीलिए वो जमीन के नीचे रहना पसंद करते हैं.

बता दें कि कूबर पेडी शहर को जमीन के नीचे ऐसे बसाया गया है कि यहां ज्यादा तापमान के बावजूद गर्मी नहीं होती है. गौरतलब है कि Cave Walls होने के कारण यहां जमीन के ऊपर के बाहरी मौसम का असर नहीं होता है. कूबर पेडी में ना तो ठंड के मौसम में हीटर की जरूरत पड़ती है और ना ही गर्मी के मौसम में एसी की. अनोखे तरीके से जमीन के नीचे बसे कूबर पेडी शहर को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.

जान लें कि ऑस्ट्रेलिया का कूबर पेडी शहर एलिस स्प्रिंग्स और एडिलेड के बीच में बसा हुआ है. यहां बारिश कम होती है. लेकिन फिर भी जमीन के नीचे कूबर पेडी शहर में लोगों को मौसम से कोई परेशानी नहीं होती है. कूबर पेडी में म्यूजियम भी है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. कूबर पेडी शहर की अनोखी जीवनशैली बाहर के लोगों को बहुत आकर्षित करती है.

Related Posts