May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

अब हाईवे पर टोल प्लाजा नहीं यह वसूलेगी टोल, गडकरी ने किया खुलासा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

फास्ट टेग पर केन्द्र सरकार की योजना सफल रही है. अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एक और प्रणाली को लागू करने की उम्मीद जता रहा है. बताया जा रहा है कि नई योजना के तहत टोल कलेक्शन में भी तेजी आएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस नए प्लान को लेकर पुष्टि की है.

मंत्री नितिन गडकरी ने एक अंग्रेजी अखबार से साक्षात्कार में कहा कि सरकार भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा को हटाने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है और इसके बजाय नंबर प्लेट रीडर कैमरों पर भरोसा जताया जाएगा, जो वाहन नंबर प्लेट को कैप्चर करेंगे और अपने आप टोल काट लेंगे. यह रुपये वाहन मालिकों के लिंक किए गए बैंक खातों से काटे जाएंगे. मंत्री ने कहा कि एक पायलट परियोजना पहले से ही मौजूद है और इस लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए कानूनी संशोधन किए जा रहे हैं.

मंत्री ने कहा, 2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. तो, पिछले चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं. अब टोल प्लाजा को हटाने और कैमरे लगाने की योजना है, जो इन नंबर प्लेट को चेक करेगा और सीधे खाते से टोल काट लिया जाएगा. हम इस योजना पर काम कर रहे हैं.

Related Posts