June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

फोन नंबर में अगर है यह खास अंक, तो गयी आपकी नौकरी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया अजीब लोगों से भरी पड़ी है। कई बार ऐसी डिमांड रख देते हैं। जिसने सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं। चीन में एक कंपनी के बॉस ने नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों को सामने ऐसी शर्त रखी है। जिसे सुनकर लोग हैरान है। चीन में एक कंपनी की ओर से उन आवेदकों को नौकरी का मौका नहीं दिया जाता, जिनके फोन नंबर का पांचवां अंक 5 होता है।

चीन के शेनज़ेन में एक एजुकेशन कंपनी के बॉस ने कथित तौर पर नौकरी के आवेदकों से कहा है कि अगर वे फर्म में नौकरी पाने के लिए गंभीर हैं तो अपना नंबर बदल लें। कंपनी अपने यहां आने वाले आवेदन फॉर्मों को लेकर एक अलग किस्म की स्क्रीनिंग करती है। कंपनी उन आवेदकों के आवेदन पत्र रिजेक्ट कर देती है, जिनके फोन नंबर के पांचवे स्थान पर नंबर 5 रहता है। कंपनी का कहा जाता है कि अगर वे कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं तो उन्हें अपना फोन नंबर बदलना होगा।

कंपनी ने ये फैसला एक अंधविश्वास के चलते लिया है। कंपनी के बॉस का मानना है कि, फोन नंबर का पांचवा डिजिट 5 होना बैड लक का संकेत माना जाता है। जिसके चलते नौकरी पाने वालों के सामने ये शर्त रख दी गई है। Weibo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस अजीबोगरीब कंडीशन का स्किल या वर्क एथिक्स से कोई लेना-देना नहीं है। इसे लेकर ऑनलाइन बहस भी शुरू हो गई।

आलोचना होने पर कंपनी ने कहा कि ‘5’ उनके लिए शुभ नहीं है। अगर ऐसे व्यक्ति को नौकरी दी गई तो उनकी कंपनी का नुकसान हो सकता है। वहीं, नौकरी के लिए आवेदन करने वालों ने ने इसका विरोध किया है और कहा है कि इस कंपनी में योग्यता की कोई कद्र नहीं है। ज्यादातर यूज़र्स का कहना था कि 21वीं सदी में होकर भी इस तरह के अंधविश्वासी लोग मौजूद हैं, ऐसे में आपको कर्मचारी नहीं फेंग शुई मास्टर ही हायर करने चाहिए। तीन महीने की खुदाई के बाद किसान को मिला बेशकीमती खजाना, पौधा लगाने के लिए कर रहा था खुदाई यूजर्स लिख रहे है बॉस के सनकी भरे फैसले एक यूजर ने लिखा- मेरी मां ने मुझसे कहा था कि अगर फोन नंबर में 0 और 5 ना हो तो बेस्ट होगा, इसलिए मेरे फोन नंबर में एक भी 5 नहीं है।

इस घटना के सामने आने के बाद कई Weibo यूजर्स ने अपने बॉस के अजीबोगरीब नियमों के बारे में बताना शुरू कर दिया हैं। एक यूजर ने कहा कि उनका बॉस ऑफिस के कूलर से पानी पीने के भी पैसे वसूलता है। यूजर ने बताया कि पानी के लिए उन लोगों को महीने के 345 रुपए देने होते हैं।

चीन में कर्मचारियों के साथ होने वाले ये अत्याचार नई बात नहीं हैं। टारगेट ना पाने के कारण कंपनी के लोग अपने कर्मचारियों को सजा तक देते हैं। अमानवीय बर्ताव करते हुए कंपनी ने टारगेट न पूरा कर पाने के चलते कर्मचारियों से जानवरों की तरह जमीन पर रेंग-रेंग कर घुटने के बल पर चलने का फरमान जारी किया है।

हाल ही में चीन की ही एक टेक कंपनी के इंटर्न ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बांटते हुए कहा था कि खराब परफॉर्मेंस पर कर्मचारियों को कच्चे अंडे खाने पर मजबूर कर दिया जाता है।

Related Posts