July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

हर चीज में टौमेटो केचप डालकर तो नहीं खाते ? अभी इस आदत से तौबा कर लें, वरना… 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
पको भी है हर चीज में टौमेटो केचप डालकर खाने की आदत, इसे पढ़ने के बाद अपनी इस आदत से तौबा कर लेंगे आप
टोमैटो केचप एक ऐसा मसाला है जो आसानी से किसी भी घर में मिल जाता है, और बच्चों को भी यह नमकीन स्नैक्स बहुत पसंद आते हैं। हालांकि, टमाटर केचप का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है, क्योंकि इससे मोटापा और कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं। कई विशेषज्ञों के अनुसार, स्टोर से खरीदे गए टमाटर केचप में कोई फाइबर या प्रोटीन सामग्री नहीं होती है। यह केवल एक डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। इसमें उच्च मात्रा में चीनी, नमक, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और प्रिजर्वेटिव होते हैं, जो आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। तो आइए आपको बताते हैं टमाटर केचप के ज्यादा सेवन से होने वाले फायदे:
मोटापा टमाटर केचप के अत्यधिक सेवन से मोटापा बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में चीनी और संरक्षक होते हैं जो शरीर में वसा को बढ़ा सकते हैं। साथ ही, यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी कम कर सकता है। पाइन नीडल टी क्या है? जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स की लिस्ट अम्लता टमाटर केचप के अत्यधिक उपयोग से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। टमाटर केचप बनाने के लिए फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का उपयोग किया जाता है, जिससे पेट में जलन और एसिडिटी बढ़ सकती है। कॉर्न सिरप रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है और इसे मोटापे, मधुमेह, हृदय रोग, प्रतिरक्षा प्रणाली और बहुत कुछ से जोड़ा गया है।
जीरो न्‍यूट्रिशियन टमाटर केचप या टमाटर सॉस मिनरल्‍स के नाम पर जीरो होते हैं। इसमें कोई प्रोटीन, कोई फाइबर, कोई विटामिन और खनिज नहीं होता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि सॉस में चीनी और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। तो, इसके अलावा पकवान के स्वाद को बढ़ाने के अलावा इस सॉस का कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है।
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन पौधों की पत्तियों का करें सेवन कीटनाशकों से युक्‍त इस सॉस को बनाने में जो डिस्टिल्ड विनेगर जाता है वह बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होता है। यह जीएमओ मकई से बना है जो रसायनों और कीटनाशकों से युक्त है। यह इस टमाटर की चटनी को वास्तव में अस्वस्थ बनाता है और इसलिए, इससे बचना चाहिए। एलर्जी ज्यादा टमाटर केचप खाने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसके पीछे का कारण टोमैटो केचप में हिस्टामाइन की उच्च मात्रा है।

Related Posts