July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

नासूर न बनने दे लंबी देर तक स्किन में फंसा कांटा, इन आसान तरीकों से न‍िकाले 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स्प्लिंटर्स, जिसे हम फांस या कांटा भी कहते है, लकड़ी के टुकड़े होते हैं जो पंचर कर सकते हैं और आपकी स्किन में फंस सकते हैं। इनका फंसना आम हैं, लेकिन ये बहुत दर्दनाक हैं। कई मामलों में, आप सुरक्षित रूप से घर पर ही कांटे को न‍िकाल सकते हैं। लेकिन कई बार जब चोट संक्रमित हो जाती है या यदि आप खुद इसे हटाने में असमर्थ हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता होगी। वरना वक्‍त के साथ ये नासूर बन सकते हैं। यहां हम आपको बतांएंगे कि स्प्लिंटर या कांटे को कैसे हटाया जाए और किस समय हमें प्रोफेशनल मेडिकल हेल्थ की जरूरत होगी।

पहला चरण

– यह जरूरी है कि आप पहले अपने हाथ और प्रभावित क्षेत्र को गर्म, साबुन के पानी से धो लें। इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि स्प्लिंटर टेक्नीकली एक खुला घाव है।

– कांटे को हटाने से पहले हमेशा इसका सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें। देखें कि ये आपकी स्किन में कैसे प्रवेश करता है, यह किस दिशा में जा रहा है, और इसका कोई हिस्सा आपकी स्किन के बाहर तो नहीं फैला हुआ है।

– अच्छी रोशनी और एक छोटा कांच आपको कांटे को बेहतर ढंग से देखने में मदद करेगा।

– कभी भी कांटे या फांस को दबाकर बाहर निकालने की कोशिश न करें। यह छोटे टुकड़ों में टूटने का कारण बन सकता है और इसे निकालना अधिक कठिन हो सकता है।

विधि 1: चिमटी:  यह तरीका तब बेहतर होता है जब कांटे या फांस का एक हिस्सा आपकी स्किन के बाहर होता है। इसके लिए आपको चिमटी, रबिंग अल्कोहल और कॉटन बॉल चाहिए होती है। सबसे पहले एक कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर चिमटी को डिसिन्फेक्ट करें। फिर फांस के उस हिस्से को पकड़ने के लिए चिमटी का उपयोग करें जो बाहर चिपका हुआ है। इस बात का ध्यान रखें कि उसे उसी दिशा से बाहर खींचें, जिस दिशा में वह गया था।

विधि 2 : छोटी सुई यह तरीका तब सबसे अच्छा है जब कांटे या फांस पूरी तरह से आपकी स्किन के नीचे हो। इसके लिए आपको चाहिए छोटी सुई,चिमटी, रबिंग अल्कोहल और कॉटन बॉल। सबसे पहले कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर सुई और चिमटी डिसिन्फेक्ट करें। जहां चोट लगी है वहां से अपनी स्किन को धीरे से उठाएं या तोड़ें ताकि आप फांस तक पहुंच सकें। एक बार जब आप उसके हिस्से को पकड़ लेते हैं, तो इसे उसी दिशा से खींचकर निकालने के लिए चिमटी का उपयोग करें, जिस दिशा में वह गया था। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन पौधों की पत्तियों का करें सेवन

विधि 3: टेप यह विधि आपकी त्वचा से निकलने वाले छोटे कांटे या पौधों के स्टिकर के लिए बेस्ट है। इसके लिए बहुत स्टीकी टेप, जैसे पैकिंग टेप या डक्ट टेप चाहिए। इसमें बस इतना-सा करना है कि स्प्लिंटर को पकड़ने के लिए प्रभावित क्षेत्र को टेप से बहुत धीरे से छुए। फिर इसे टेप से चिपकाने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें। एक बार जब ये कांटा टेप से चिपक जाए, तो धीरे से टेप को अपनी स्किन से खींच लें। यानि टेप के साथ फांस या कांटा भी हट जाएगा। कांटा या फांस हटाने के तुरंत बाद, उस जगह को गर्म पानी और साबुन से धो लें। घाव को अच्छे से सुखाएं, और इसे एक पट्टी से ढक दें। आपको डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए जब स्प्लिंटर बहुत बड़ा या गहरा हो। या फिर आपकी आंख में या उसके पास में हो। इसके अलावा यदि आपको संदेह है कि आपका घाव संक्रमित हो गया है, और उस जगह पर सूजन, रेडनेस, अत्यधिक दर्द महसूस हो तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टर के पास जाने से पहले घाव को पटटी से ढक दें और अगर ब्लीडिंग हो रही हो तो उसे रोकने का प्रयास करें।

Related Posts