July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

देश के अंदर में चीन के 10 लाख जासूस, हर बात पर रख रहे नजर  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
सीसीटीवी के तौर पर भारत में चीन के करीब 10 लाख जासूस हैं और इसके जरिए वह देश की तमाम गतिविधियों पर नजर रख रहा है. चीन की इस नजर पर केंद्र सरकार के आईटी मिनिस्ट्री की नजऱ है. बीजिंग मेड इन चाइना सीसीटीवी से भारत की एक्टिविटीज पर अपनी निगाह बनाए हुए हैं.

एक अनुमान के मुताबिक देश में 10 लाख सीसीटीवी कैमरे मौजूद हैं, जो साइबर सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हैं. सस्ता होने के चलते भारत मे चाइनीज सीसीटीवी की खरीद बड़े स्तर पर होती है, लेकिन केंद्रीय एजेंसियां इस मामले को लेकर अब सतर्क हो चुकी है. अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों ने चीन की तरफ से की जा रही संभावित जासूसी को देखते हुए ही उनके देश में बने सीसीटीवी पर नकेल कसी है.

इस बीच, अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनोंग इरिंग ने खतरे की आशंका जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश में चीन निर्मित सीसीटीवी कैमरे पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है. पासीघाट पश्चिम के विधायक इरिंग ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी को लिखे एक पत्र में अपने घरों में चीनी सीसीटीवी कैमरे का उपयोग नहीं करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एक अभियान शुरू करने का भी सुझाव दिया.

Related Posts