May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

छात्रों को प्यार के लिए छुट्टी दे इस सरकार ने उठाया अनोखा कदम

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
चीन की सरकार देश में घटते जन्म दर से परेशान है. इसे लेकर जिनपिंग सरकार ने अनोखा कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गिरती जन्म दर से उबरने के लिए चीन के नौ कॉलेजों ने एक अनूठी योजना पेश की है. इसके तहत छात्रों को प्यार के लिए एक सप्ताह की छुट्टी दी गई है.

एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, नौ कॉलेजों में से एक मियांयांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज ने पहली बार 21 मार्च को अपने स्प्रिंग ब्रेक की घोषणा की, जिसमें रोमांस पर विशेष ध्यान दिया गया है. 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छात्रों को प्रकृति से प्रेम करने, जीवन से प्रेम करने और बसंत की छुट्टियों का आनंद लेते हुए प्रेम का आनंद लेने की सलाह दी गई है.

एनबीसी न्यूज के अनुसार, मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन लियांग गुओहुई ने एक बयान में कहा कि मुझे उम्मीद है कि छात्र प्रकृति का आनंद लेते हुए प्यार को महसूस कर सकते हैं. ये छात्रों की भावनाओं को विकसित करने में सहायक होगा. इस दौरान छात्रों को होम वर्क भी दिया गया है जिसमें उन्हें डायरी लिखने और यात्रा का वीडियो बनाने को कहा गया है.

डिप्टी डीन ने कहा कि ये उपाय देश की घटती जन्म दर को बढ़ावा देने का एक प्रयास है. विशेषज्ञों का कहना है कि वे जनसंख्या के गिरावट को रोकने के बजाए धीमा करने पर ध्यान दे रहे हैं. वे जो सबसे अच्छा कर सकते हैं, कर रहे हैं. बता दें कि 1980 और 2015 के बीच लागू की गई एक-बच्चे की नीति के कारण चीन को घटती जनसंख्या दर का सामना करना पड़ रहा है. पिछले साल चीन की जन्म दर 2021 में 7.52 जन्म से प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 जन्म तक गिर गई, जो रिकॉर्ड पर सबसे कम है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, पिछले साल चीन में 95.6 लाख लोगों का जन्म हुआ, जबकि 104.1 लाख लोगों की मौत हुई. बता दें कि चीनी सरकार ने 2016 को वन चाइल्ड पॉलिसी कानून हटाया था.

2021 में चीन ने बच्चे पैदा करने की सीमा बढ़ाकर तीन कर दी थी, लेकिन कोविड के दौरान घर में रहने के बावजूद दंपति बच्चे पैदा करने से हिचक रहे थे.

Related Posts