September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

एक ही टूथब्रश से दांत साफ करे पूरा परिवार, डेंटिस्ट ने दिया अजीबोगरीब सुझाव

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

कसर हम अपने टूथब्रश या फिर डेंटल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स को थोड़ा प्रोटेक्ट करके रखते हैं। इसके लिए टूथब्रश को कवर भी करते हैं ताकि डस्ट या किसी तरह की गंदगी इसपर ना लगे। क्योंकि इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप सीधे मुंह में करते हैं। घर में भी सबके टूथब्रश और क्लीनिंग प्रोडक्ट्स अलग-अलग ही होते हैं। लेकिन जरा सोचिये अगर कोई आपको और आपके परिवार को सेम टूथब्रश का इस्तेमाल करने की सलाह दे तो.. क्या होगा। वो भी कोई आम इंसान नहीं बल्कि एक डेंटिस्ट। जी हां! हाल ही में एक डेंटिस्ट ने लोगों और उनके परिवार वालों को एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। पैसे खर्च करने की नहीं है जरूरत जेसिका ओ’कॉनर बताती हैं कि इस तरीके से आपको डेंटल प्रोडक्ट्स पर साल में 5000 रुपये खर्च करने की कतई जरूरत नहीं है। जेसिका आगे बताती हैं कि अगर आप साफ-सफाई को लेकर सोच रहे हैं, तो ये सोचने की भी बिल्कुल जरूरत नहीं है। ये इतना भी बुरा नहीं है, जितना कि ये लग रहा है।

एक ही टूथब्रश का ऐसे हो सकता है यूज जेसिका इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीदने पर जोर देती हैं। जेसिका का कहना है कि परिवार का हर सदस्य इस एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकता है। बस जरूरत है तो हर किसी के पास एक-एक रिमूवेबल हेड की। इस तरह एक ही इलेक्ट्रिक टूथब्रश के इस्तेमाल से पूरा परिवार अपने दांतों की सफाई कर सकता है। टूथपेस्ट को लेकर क्या बोलीं डेंटिस्ट? टूथपेस्ट के बारे में बात करते हुए डेंटिस्ट की हाईजीनिस्ट बताती हैं कि टूथपेस्ट भी आप नॉर्मल यूज कर सकते हैं। किसी में इतना ज्यादा अंतर नहीं होता। इसलिए महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने की कोई भी जरूरत नहीं है। LADbible ने जेसिका के हवाले से कहा कि मैं अपने मरीजों को हमेशा से इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीदने की सलाह देती हूं। मेनुअल और इलेक्ट्रिक के बीच बहुत ज्यादा फर्क है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश बहुत ज्यादा प्रभावी होता है। ये भी पढ़ें: महिला ने खरीदा बार्बी डॉल वाला शीट मास्क, पहनकर देखा तो उड़ गए होश,

लोग खरीद सकते हैं कई हेड्स डेंटिस्ट आगे कहती हैं कि बेशक मैं समझती हूं कि पैसों के लिए हर कोई कहीं ना कहीं संघर्ष कर ही रहा है। इसलिए पैसा कम खर्च हो, इसलिए ये तरीका अच्छा हो सकता है कि एक ही इलेक्ट्रिक टूथब्रश ले लिया जाए। और इसके कई हेड्स खरीदे जा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के बाद आप टूथब्रश की अच्छी तरह से सफाई भी कर सकते हैं।

Related Posts