July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सोने से पहले रोजाना इस पानी से गरारे और इन खतरनाक बीमारियों से छुट्टी 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
मारे गले में जब कभी खराश या दर्द होता है तो हम सबसे पहले नमक की गरारे करते है। ये हर घर का देसी नुस्‍खा है जो गले या मुंह में दर्द होने पर हर कोई अपनाता है। बिना दर्द या सूजन के भी अगर आप रोज रात को गर्म पानी से गरारे करके सोते है तो इसके भी कई लाभ है। रोजाना गर्म पानी से गरारे करने से सबसे बड़ा फायदा आपको कभी भी मुंह के दुर्गंध और कीड़े की समस्‍या नहीं होगी। है ना ये बहुत ही बढि़या नुस्‍खा? दिनभर आप कुछ भी खाएं रात को सिर्फ गरारे करने से ही आप दिनभर की कैविटी को दूर कर सकते हैं, और मसूड़ों के दर्द और सूजन से खुद को बचा सकते है, साथ ही साथ डॉक्‍टर के चक्‍कर लगाने से लेकर जेब ढ़ीली होने से भी बचा सकते हैं। आइए जानते है कि हम नमक के पानी से गरारे करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं?
पाचन को बेहतर बनाने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक, जानें गुड़ के ये फायदे गले के दर्द से राहत गरारे करने से गले की अंदूरुनी सूजन में भी काफी ज्यादा आराम मिलता है। नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है और गले के सूजे हुए टिशूज को भी आराम मिलता है। लगातार दो से तीन दिन नमक के पानी का गरारा करने से आपको गले की सूजन जैसी समस्या से राहत मिलेगी।
छाले होते है कम : अगर मसूड़ों में दर्द हो तो गर्म पानी के साथ नमक के गरारे करने से काफी राहत मिलती है और इससे छाले भी कम होते हैं। जब कभी छालों की समस्‍या होती है तो डॉक्टर्स भी ऐसा करने की सलाह देते हैं क्योंकि नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के नैचुरल पीएच को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।
दांतों से निकलने वाला खून : अगर ब्रश के दौरान आपके दांतों से खून निकल आता है तो इसका सीधा मतलब है कि आपको मसूड़ों से जुड़ी समस्‍या है। बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन की वजह से मसूड़ों से खून निकलने की समस्‍या होने लगती है। रोज रात को नमक के पानी से गरारे करने से आप मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोक सकते है।
हड्डियों को मिलता है कैल्शियम : कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी पीते है, कहा जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है। इसके अलावा काले नमक का पानी को पीने से भी आप अपना पाचन तंत्र ठीक रख सकते है।
कफ जमा होने पर : कफ जमा हो तो यह गाढ़े कफ को पतला कर काफी मात्रा में ठोस पदार्थों को गले से बाहर निकालने में मदद करता है, इसलिए नमक के घोल से गरारे करने को कहा जाता है।
कैविटी की समस्‍या से निजात : दिलाए कहा जाता है नमक के गर्म पानी के गरारे करने से एसिड न्यूटिलाइज होता है और लोग इसे माउथ वॉश की तरह भी प्रयोग करते हैं, क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरीया भी खत्म हो जाते है। कई लोग रोजाना रात को गर्म पानी में नमक डालकर कुला या गरारा करते हैं, इससे उन्हें न गले संबंधी कोई भी परेशानी होती है बल्कि दांतों में कैविटी की समस्‍या भी नहीं होती है।

Related Posts